किश्तवाड़ में भीषण आग से कई घर राख, गुलाम नबी आजाद ने की मुआवजे की मांग

 

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले के वारवान गांव में आग लगने से करीब तीन दर्जन से ज्यादा मकान जलकर खाक हो गए. इस घटना से चारों तरफ अफरा-तफरी मच गई. गनीमत ये रही कि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ और सभी लोग पूरी तरह से सुरक्षित हैं. इस बीच पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने घटना पर दुख जाहिर करते हुए पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग की है. गुलाम नबी आजाद ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि वो किश्तवाड़ के वारवान में हुई इस घटना से बेहद दुखी हैं.

उन्होंने बताया कि इस हादसे में एक मस्जिद सहित 70 से ज्यादा घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं. आजाद ने कहा कि वो एलजी प्रशासन से फास्ट-ट्रैक आधार पर तत्काल मुआवजा प्रदान करने का आग्रह करते हैं. उन्होंने कहा कि सर्दियों से पहले पीड़ित परिवारों को अपने घरों का पुनर्निर्माण करने में मदद करने के लिए एक विशेष पैकेज की जरूरत है. वहीं अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि घनी आबादी वाले मुलवरवान गांव में दोपहर करीब पौने तीन बजे एक घर में रखे भूसे में आग लग गई थी.

आग इतनी भयानक थी कि उसकी लपटों ने आग आस-पास के घरों को भी अपनी जद में ले लिया. ज्यादातर मकान लकड़ी से बने थे, जिसकी वजह से वो पूरी तरह से जलकर खाक हो गए. अधिकारियों ने बताया कि जिस घर में आग लगी थी, उसके मालिक ने सर्दियों में मवेशियों को खिलाने के लिए भूसा जमा किया था. इसी भूसे में आग लगने से ये हादसा हुआ है. वहीं घटना की जानकारी मिलते ही दमकल की पांच गाड़ियां वारवान तहसील के इस गांव में भेजी गईं, हालांकि वो मौके पर नहीं पहुंच पाईं.

इस दौरान पुलिसकर्मी और स्थानीय लोग तेजी से फैल रही आग पर काबू पाने की कोशिश करते रहे हैं. बताया जा रहा है कि आग तीन दर्जन से अधिक मकानों तक फैल गई है, जिससे पूरे गांव में खतरा पैदा हो गया है. इस गांव में कुल 90 मकान हैं. वहीं इस घटना का वीडियो भी सामने आया है, जिसमें साफ तौर पर आग का विकराल रूप देखा जा सकता है. चारों तरफ आग की लपटें और धुएं का गुबार नजर आ रहा है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.