अखिलेश यादव ने करहल की विधायकी से दिया इस्‍तीफा, कन्‍नौज के सांसद बने रहेंगे

मैनपुरी/लखनऊ: लोकसभा चुनाव में कन्‍नौज सीट से शानदार जीत हासिल करने के बाद सपा मुखिया अखिलेश यादव ने बड़ा फैसला लिया है। उन्‍होंने करहल सीट से विधायक पद से इस्‍तीफा दे दिया है। साथ ही यूपी विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के पद से भी इस्‍तीफा दे दिया है। अब करहल विधानसभा पर उपचुनाव कराया जाएगा। बताया जा रहा है कि इसके लिए मुलायम सिंह यादव के पोते तेज प्रताप सिंह यादव को उम्‍मीदवार बनाया जा सकता है। वहीं, नेता प्रतिपक्ष पद के लिए शिवपाल यादव के नाम की चर्चा है।

सपा प्रमुख यादव हालिया लोकसभा चुनाव में कन्नौज संसदीय सीट से चुनाव जीते हैं, जबकि 2022 के विधानसभा चुनाव में वह मैनपुरी जिले के करहल विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीते थे। विधानसभा में फिलहाल उनके पास नेता प्रतिपक्ष का दायित्व था। यूपी की 80 लोकसभा सीटों में से सपा 37 सीटें जीत कर लोकसभा में तीसरी बड़ी पार्टी बनकर उभरी है।

अखिलेश के अलावा फैजाबाद सीट से पहली बार सपा सांसद चुने गए अवधेश प्रसाद ने भी विधानसभा की सदस्‍यता से इस्‍तीफा दे दिया है। वह मिल्‍कीपुर विधानसभा से सपा विधायक थे। वह 9 बार से विधायक चुने जा रहे थे। अवधेश प्रसाद यूपी विधानसभा में अखिलेश यादव के बगल में बैठे नजर आते हैं। दलित नेता के रूप में सपा में उनका कद बढ़ता जा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.