मोदी की नई कैबिनेट में शिंदे गुट,, एनसीपी मोदी सरकार से नाराज एनसीपी को नहीं मिला कोई मंत्री पद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शपथ ग्रहण के बाद देश में एक तीसरी सरकार का उदय हुआ वही मोदी सरकार ने 72 मंत्रियों के साथ कैबिनेट मंत्री राज प्रधानमंत्री राज मंत्री आदि का बंटवारा करते हुए देश को एक नया नई दिशा निर्देश दिया। वही शिवसेना सिंधी गुड और एनसीपी मोदी सरकार से नाराज 7 सांसद जीतने के बाद भी नहीं बना कोई मंत्री। एनडीए का तीसरा कार्यकाल मोदी के हाथों में इन 72 मंत्रियों को मिली जगह देख पूरे नाम एचडी मंत्र मंडल भारत सरकार
केंद्रीय कैबिनेट मंत्री में शामिल होने वाले नेताओंकी सूची।
नरेंद्र दामोदरदास मोदी प्रधानमंत्री, राजनाथ सिंह मंत्री,अमित अनिल चंद्र शाह मंत्री, नितिन रमेश गडकरी मंत्री ,जगत प्रकाश नड्डा मंत्री शिवराज सिंह चौहान मंत्री, निर्मला सीतारमण, डॉक्टर सुब्रमण्यम जयशंकर ,मनोहर लाल खट्टर, एचडी कुमार स्वामी ,पीयूष वेद प्रकाश गोयल ,धर्मेंद्र प्रधान, जीत नराम माझी, राजीव रंजन सिंह ललन सिंह, सर्वानंद सोनोवाल,डॉ वीरेंद्र कुमार खटीक टीकमगढ़ मध्य प्रदेश, के राम मोहन नायडू टीडीपी, प्रहलाद जोशी,जुएल उरांव सुंदरगढ़, गिरिराज सिंह बेगूसराय,अश्विनी वैष्णव राजस्थान, ज्योतिरादित माधवराव सिंधिया,भूपेंद्र यादव, गजेंद्र सिंह शेखावत,अन्नपूर्णा देवी किरण रीजिजू, हरदीप सिंह पुरी, डां मनसुख माडवीया, गंगापुरम किशन रेड्डी, चिराग पासवान,सीआर पाटिल को कैबिनेट मंत्री की सूची में रखा गया है।
राज मंत्री स्वतंत्र प्रभार
इंद्रजीत सिंह, डॉक्टर जितेंद्र सिंह,अर्जुन राम मेघवाल, प्रताप राव गणपत राव जाधव, जयंत चौधरी, को राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार बनाया गया।
राज मंत्री
जितिन प्रसाद,श्रीपद येसो नायक, पंकज चौधरी ,कृष्ण पाल,रामदास आठवले ,रामनाथ ठाकुर ,नित्यानंद राय ,अनुप्रिया पटेल, बी सोमन्ना, पेममा सानी चंद्रशेखर, प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल,शोभा कारंदलाजे, कीर्तिवर्धन ,बीएल वर्मा, शातुंन ठाकुर, सुरेश गोपी,डॉक्टर एल मुरूगन, अजय टम्टा, बंडी संजय कुमार, कमलेश पासवान, भागीरथ चौधरी, सतीश चंद दुबे ,संजय सेठ ,रवनीत सिंह बिट्टू, रक्षा खडसे,दुर्गा दास चुके, सुकांता मजूमदार, श्रीमती सावित्री ठाकुर धार एमपी,तोखन साहू छत्तीसगढ़, राज भूषण चौधरी बिहार, भूपत राजू श्रीनिवास आंध्र प्रदेश, हर्ष मल्होत्रा दिल्ली,नीमू बेन बमभाणीया गुजरात, मुरलीधर मोहोल महाराष्ट्र,जॉर्ज कुरियन केरल ,पवित्र मार्गरेटा असम राज्य सभा सांसद ने केंद्रीय मंत्रिमंडल के 72 मंत्रियों का शपथ ग्रहण हुआ।
शिवसेना शिंदे गुट और एनसीपी मोदी सरकार से नाराज हैं क्योंकि साथ सांसद जीतने के बाद भी उन्हें कोई मंत्री पद नहीं मिला। मोदी कैबिनेट में जगह नहीं मिलने से अजीत पवार गुट की एनसीपी की नाराजगी के बाद एकनाथ शिंदे गुट की सूचना की भी नाराजगी सामने आ रही है। पार्टी के मुखिया व्हीप श्री रंग बारणे का कहना है एक तरफ जहां चिराग पासवान जीतन राम मांझी और एस कुमार स्वामी की पार्टी को कम सीट मिलने के बाद भी कैबिनेट मंत्रालय दिया गया है ।वहां उनकी पार्टी के सात सांसद होने की बावजूद सिर्फ स्वतंत्र प्रभार के राज मंत्री का ही पद दिया गया। श्री रंग ने कहा कि हम कैबिनेट में जगह की उम्मीद कर रहे थे चिराग पासवान के पांच सांसद हैं मांझी के एक सांसद हैं जेडीएस के दो सांसद हैं फिर भी उन्हें कैबिनेट मंत्रालय दिया गया । फिर सात लोकसभा सीटें मिलने के बावजूद शिवसेना को सिर्फ एक राज मंत्री स्वतंत्र प्रभार क्यों मिला । शिवसेनाको मिलना चाहिए कैबिनेट मंत्री का पद। शिवसेना के मुखियाश्री रंग ने कहा हमारे शिवसेना के स्ट्राइक रेट को देखते हुए हमें कैबिनेट मंत्री पद दिया जाना चाहिए था यह बात कहते हुए शिंदे गुटके सांसद श्री रंग ने खुलकर अपनी नाराजगी जाएगी। श्री रंगने कहा कि एनडीए के अन्य घटक दलों के एक-एक सांसद चुने गए लेकिन उन्हें कैबिनेट मंत्री का पद दिया गया है तो फिर भाजपा ने शिंदे गुट के प्रतिअलग रूप कैसे अपनाया। शिवसेना सांसद ने कहा कि अगर ऐसा होता है परिवार के खिलाफ जाकर माहागठबंधन में शामिल हुए अजीत पवार को मंत्री पर दिया जाना चाहिए था ।साथ ही बीजेपी को सतारा सांसद उदयन राजे भोसले को यह मंत्री पर देना चाहिए था। शिंदे गुट की शिवसेना की नाराजगी से पहले एनसीपी अजीत गुटने भी मंत्री पद नहीं मिलने के बाद अपनी नाराजगी जाएगी थी। पार्टी नेता प्रफुल्ल पटेल का कहना था शपथ ग्रहण से पहले हमें बताया गया कि हमारी पार्टी को स्वतंत्र प्रभार वाला एक राज्य मंत्री मिलेगा। उन्होंने आगे कहा कि मैं पहले भी केंद्र सरकार में कैबिनेट मंत्री था मेरे लिए तो यह डिमोशन होता है । लोकसभा चुनाव 2024 में महाराष्ट्र में बीजेपी ने शिंदे गुट की शिवसेना और अजीत गुट की एनसीपी के साथ चुनाव लड़ा था। बीजेपी ने 31 सीटों पर चुनाव लड़ा और 9 सीट जीती अजीत गुट की पार्टी ने चार सीटों पर चुनाव लड़ा एक सीट जीती और शिंदे गुट की शिवसेना ने 13 सीटों पर चुनाव लड़ा और 7 सीटे जीती थी। वही चिराग पासवान की पार्टी ने चुनाव में 5 सीटें जीती थी जिसमें चिराग पासवान को कैबिनेट मंत्रालय दिया गया।जीतन राम मांझी ने अपनी पार्टी से अकेले चुनाव जीता है उन्हें भी कैबिनेट मंत्रालय दिया गया। वही जीडीएस ने 2 सीटर जीती जिसमें एचडी कुमार स्वामी को कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया। शिवसेना की तरफ प्रताप राव जाधव को स्वतंत्र प्रभार के साथ राज्य मंत्री का ही पद दिया गया जिससे पार्टी पूरी तरह से खुश नहीं है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.