तृणमूल कांग्रेस ने की उम्मीदवारों की घोषणा, 10 जुलाई को बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

 कोलकाता। बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर 10 जुलाई को होने वाले उपचुनाव के लिए सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने शुक्रवार को अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। पार्टी ने रायगंज सीट से कृष्ण कल्याणी, राणाघाट दक्षिण से डॉ. मुकुट मणि अधिकारी, मानिकतल्ला से दिवंगत पूर्व मंत्री साधन पांडेय की पत्नी सुप्ति पांडेय और बागदा से मधुपर्णा ठाकुर को उम्मीदवार बनाया है।

कोलकाता की मानिकतल्ला विधानसभा सीट पर उपचुनाव तृणमूल के नौ बार के पूर्व विधायक व पूर्व मंत्री साधन पांडे के निधन के कारण हो रहा है। अन्य तीन निर्वाचन क्षेत्रों में भाजपा के टिकट पर 2021 के विधानसभा में निर्वाचित हुए बागदा से पूर्व भाजपा विधायक विश्वजीत दास, राणाघाट दक्षिण से मुकुट मणि अधिकारी और रायगंज से कृष्ण कल्याणी को विधानसभा से इस्तीफा देना पड़ा। तीनों ने तृणमूल के टिकट पर इस बार लोकसभा चुनाव लड़ा था। हालांकि तीनों चुनाव हार गए। इस्तीफे के चलते इन तीनों विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव हो रहा है।

विश्वजीत दास को छोड़ तृणमूल ने भाजपा के दोनों पूर्व विधायकों मुकुट मणि अधिकारी और कृष्ण कल्याणी को उनकी सीट से फिर से मैदान में उतारा है। इनमें मुकुट मणि अधिकारी लोकसभा चुनाव से ठीक पहले भाजपा छोड़ तृणमूल में शामिल हुए थे।

चारों सीटों पर 10 जुलाई को मतदान होना है। उपचुनाव के लिए अधिसूचना शुक्रवार को जारी कर दी गई और इसी के साथ नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। उम्मीदवारों द्वारा नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 जून है। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 26 जून है। मतों की गिनती 13 जुलाई को होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.