कबीरचौरा अस्पताल में बढ़ी मरीजों की संख्या: CMS बोले- गर्मी से रोजाना सैकड़ों मरीज, डेथ रेट भी बढ़ा

वाराणसी-  गर्मी का प्रकोप लगातार जारी है। वाराणसी में तापमान 45 से 47 डिग्री रह रहा है। ऐसे में अस्पतालों में गर्मी से परेशान होकर आने वालों की भीड़ लगी हुई है। श्री शिव प्रसाद गुप्त मंडलीय जिला चिकित्सालय में भी लगातार मरीजों के आने की संख्या में इजाफा हो रहा है।

अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक (CMS) के अनुसार 316 बेड के अस्पताल में रोजाना 200 से 250 मरीज नए आ रहे हैं। करीब 100 को छुट्टी मिल रही है। मंडलीय चिकित्सालय में मरीजों को कैसी सुविधा मिल रही है? इमरजेंसी में क्या सुविधाएं हैं और मोर्चरी में क्या व्यवस्था है इमरजेंसी के वार्डों में पंखे के साथ ही साथ एसी और कूलर भी लगा हुआ है। जो गर्मी में मरीजों को राहत दे रहा है। ऐसे में मरीजों ने कहा कि व्यवस्थाएं अच्छी हैं। बस डॉक्टर समय पर नहीं आते हैं।

शिव प्रसाद गुप्त मंडलीय जिला चिकित्सालय के सीएमएस डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि ‘निश्चित रूप से 4 से 5 दिनों में गर्मी बढ़ी है। ऐसे में हमारे अस्पताल की 316 बेड के सापेक्ष 200 से 250 बेड रोजाना भर रहे हैं। गर्मी के बढ़ने से मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। इनमें कुछ की छुट्टी होती है कुछ नए आ जाते हैं।

डॉक्टर एसपी ने कहा कि गर्मी के बढ़ने की वजह से ज्यादातर डॉक्टर उल्टी, दस्त, बुखार और घबराहट के आ रहे हैं। जिनका ट्रीटमेंट इमरजेंसी में किया जा रहा है। ज्यादा दिक्कत होने पर उन्हें एडमिट कर उनका बेहतर इलाज किया जा रहा है।

शासन की मंशा अनुरूप श्री शिव प्रसाद गुप्त अस्पताल में जल्द ही 4 की जगह 8 फ्रीजर की क्षमता वाली मोर्चरी लगाई जाएगी। यह कार्य कब होगा के संबंध में सीएमएस ने कहा कि हमने डिमांड भेजी है। जल्द ही शासन की तरफ से इसका इम्प्लीमेंट हो जाएगा। इसके बाद शवों को रखने में आसानी होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.