मक्का में झुलसाने वाली गर्मी से 900 हज यात्रियों की गई जान, 68 भारतीय नागरिक शामिल

ऊदी अरब में इस समय झुलसाने वाली गर्मी पड़ रही है, तापमान 52 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. मक्का मदीना में हज यात्रा के लिए दुनियाभर के 18 लाख से ज्यादा हज यात्री पहुंचे हैं. इन यात्रियों को इस दौरान गर्मी के कहर का सामना करना पड़ रहा है. स्थिति इतनी भयानक हो गई है कि मक्का मदीना में गर्मी के प्रकोप के चलते 900 से ज्यादा हज यात्रियों की जान चली गई है. मरने वाले हज यात्रियों में सबसे ज्यादा मिस्र के यात्री हैं. वहीं इसमें 68 भारतीय नागरिक भी शामिल हैं.

 

इतनी बड़ी संख्या में मौतों से सऊदी अरब देशों में स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है. अलग-अलग देशों से सामने आई रिपोर्ट के अनुसार देश में कुल मौतों की संख्या 900 तक पहुंच गई है. राजनयिकों से मिली जानकारी के मुताबिक जिन यात्रियों की मौत हुई, उनमें 60 जॉर्डन के नागरिकों थे. सऊदी अरब के अनुसार 2,000 से अधिक पीड़ित तीर्थयात्रियों का इलाज चल रहा है, लेकिन रविवार से इस आंकड़े को अपडेट नहीं किया गया और वहीं सऊदी अरब की तरफ से मौतों के आंकड़ों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी जा रही.

 

इस साल भारत से करीब 1 लाख 75 हजार लोग पवित्र हज यात्रा के लिए सऊदी अरब पहुंचे थे. जिसमें से 68 हज यात्रियों की मौत हो गई. वहीं इस बीच सऊदी अरब से एक वीडियों सामने आ रहा है जिसमें कि तीर्थयात्रियों के शवों को सड़क के किनारे धूप में पड़ा देखा जा रहा है. इस वीडियो के वायरल होने के बाद से ही सऊदी सरकार की कड़ी आलोचना की जा रही है.

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.