वाराणसी के मंडलीय अस्पताल में मरीजों की भीड़: 70 भर्ती, एक की हुई मौत

वाराणसी- मौसम में परिवर्तन के बाद एक बार फिर मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। मंडलीय चिकित्सालय में सोमवार को 70 मरीजों को एडमिट किया गया। इनमे ज्यादातर लोग सिर दर्द और बेचैनी की शिकायत के साथ आये थे। अस्पताल की इमरजेंसी में सुबह से ही मरीजों की भीड़ लगी थी। ज्यादातर ह्यूमिडिटी से परेशान होकर अस्पताल पहुंचे थे। रात 9 बजे तक अस्पताल में एक लावारिस की मौत हुई थी और मोर्चरी में 6 शव थे जिनमें एक शव 2 दिन पुराना था।

ओपीडी में भी मरीज को दिखाने के लिए सुबह से ही पर्ची कटवाने वालों की पंजीकरण काउंटर पर भीड़ लगी रही। इमरजेंसी के मेडिकल ऑफिसर डॉ. वीके सिंह ने बताया कि ‘मौसम में बड़ा परिवर्तन आया है। दो दिनों से आसमान में बादल और सूरज की आंख मिचौली चल रही है। ऐसे में उमस बहुत ज्यादा है और लोगों को पसीना हो रहा है। जिन लोगों को बीपी और शुगर की दिक्कत पहले से है। उन्हें ज्यादा पसीना होने से दिक्कत होने लग रही है। उमस की वजह से उन्हें सिर दर्द और बेचैनी की शिकायत हो रही है।

शरीर में पानी की कमी को खत्म करने के लिए पानी का निरंतर सेवन करने की डॉ. वीके सिंह ने सलाह दी। उन्होंने कहा कि यदि आवश्यक न हों तो बीपी और शुगर के पेशेंट घर के बाहर न निकलने और हवा में ही रहें। यदि बाहर निकलना मजबूरी है तो वो पानी और ओआरएस का घोल अपने साथ लगे और उसका सेवन समय-समय पर करते रहें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.