स्कूलों की मनमानी रोकने की बढ़ी मांग: धरना-प्रदर्शन की दी चेतावनी

फतेहपुर-  निजी स्कूलों की मनमानी से अभिभावकों पर बोझ पड़ रहा है। इसे देखते हुए युवा विकास समिति के प्रदेश अध्यक्ष के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट परिसर पहुंचकर कार्यकर्ताओं ने डीएम के नाम ज्ञापन दिया। निजी स्कूलों की मनमानी पर रोक लगाने की मांग की नहीं तो धरना-प्रदर्शन की चेतावनी दी।

युवा विकास समिति के प्रदेश अध्यक्ष ज्ञानेंद्र मिश्रा के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट परिसर पहुंचे संगठन के कार्यकर्ताओं ने ज्ञापन दिया। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि अप्रैल माह में शैक्षिक सत्र की शुरुआत होने के साथ निजी स्कूलों की मनमानी शुरू हो गई थी। निजी स्कूलों के प्रबंधक अपने स्कूलों से कॉपी किताब की बिक्री के साथ फीस भी बढ़कर ले रहे हैं।

प्रदेश सरकार के मुखिया ने निजी स्कूलों पर लगाम लगाने का निर्देश दिया था। उसके बाद भी जुलाई शुरू होने से पहले ही स्कूलों में फिर से कॉपी-किताबें और अन्य सामग्री बेचने का काम शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि निजी स्कूलों में अब यूनीफॉर्म, टाई-बेल्ट,जूता और तीन अलग-अलग कलर की ड्रेस को जबरन बेचा जा रहा है। इसके साथ ही हर साल किताबों को बदल दिया जाता है और 40 रुपए की किताब को 400 रुपए में बेचने का काम करते हैं।

स्कूलों ने बड़ी संख्या में बेसिक शिक्षा परिषद से कक्षा 8 तक कि मान्यता ले रखी है। इसमें हिंदी और अंग्रेजी माध्यम दोनों की मान्यता है और मान्यता के साथ ही परिषद की ओर से पाठ्यक्रम और पुस्तकें भी निर्धारित हैं, लेकिन स्कूल के संचालक खुद अपना सिलेबस तय करके अपनी सुविधा के अनुसार प्रकाशकों से पुस्तकें छपवाकर मनमानी कीमत पर बेच रहे हैं। इस पर 15 दिन के अंदर रोक लगाई जाए अगर ऐसा नहीं होता है तो डीआईओएस कार्यालय का घेराव होगा। इस मौके पर बबलू कालिया, मोनू लाला, संजय दत्त सहित संगठन के तमाम लोग मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.