असम में बाढ़ से 6 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित: 35 मौतें

 

असम में लगातार हो रही बारिश से कई जिलों में बाढ़ आ गई है। 19 जिलों में 6.44 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हैं। बाढ़ में अब तक 35 लोगों की जान गई है। सोमवार (1 जुलाई) को तिनसुकिया जिले में एक व्यक्ति की मौत हो गई। असम और अरुणाचल प्रदेश में पिछले कुछ दिनों में लगातार बारिश के बाद कई नदियां उफान पर हैं। ब्रह्मपुत्र, सुबनसिरी, दिखौ, दिसांग, बुरहिदिहिंग, जिया-भराली, बेकी और कुशियारा नदी खतरे के स्तर से ऊपर बह रही है। पिछले 24 घंटों में बाढ़ के पानी से 44 सड़कों, एक पुल और छह बाध क्षतिग्रस्त हो गए।

मिजोरम के आइजोल में मंगलवार (2 जुलाई) को लैंडस्लाइड में चार साल की बच्ची सहित तीन लोगों के मरने की सूचना है। सभी लोग अपने घर में सो रहे थे, तभी लैंडस्लाइड के कारण टिन की छत वाली बिल्डिंग ढह गई। इस दौरान परिवार के कुछ सदस्य भागकर अपनी जान बचाई, लेकिन एक कपल और उनकी बेटी मलबे में दब गए। गुजरात में पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश से बाढ़ जैसे हालात हैं। पिछले 24 घंटों में ​​​​​जूनागढ़ जिले के वंथली में 14 इंच और विसावदर में 13 इंच बारिश हुई। जूनागढ़ में पानी भरने के कारण सभी स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। दो नेशनल हाईवे पर आवागमन भी रोक दिया गया है।

पुणे के तम्हिनी घाट में शनिवार (29 जून) को घूमने गया एक युवक पानी में कूदने के बाद तेज धारा में बह गया। सोशल मीडिया पर इसका वीडियो सामने आया है। 1 जुलाई को रायगढ़ जिले के मानगांव से युवक का शव बरामद किया गया। इससे पहले लोनावला स्थित भूशी बांध में बह जाने से 5 लोगों की मौत हो गई थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.