ग्रामीणों की सतर्कता से मोबाइल टॉवरों पर चोरी करने वालों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, मुकदमा दर्ज

हरदोई। न्यूज वाणी सुनियोजित तरीके से कंपनी के फर्जी अधिकारी बनकर मोबाइल टावरों पर चोरी करने वाले चोरों एवं कस्बा के ही निवासी मुख्य मास्टर माइंड को ग्रामीणों की सूझबूझ व सतर्कता के चलते स्थानीय कोतवाली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। जिनके पास से पुलिस ने मौके से एक ड्रम विशेष प्रकार का टावर की मशीनों में भरा जाने वाला तेल व छह बंडल तांबें का तार बरामद किया। तथा दो चोर खतरे को भांपते हुए ग्रामीणों को चकमा देकर भाग गए। गिरफ्तार चोर(वाहन चालक) व मुख्य मास्टर माइंड को पुलिस द्वारा उक्त अपराध से संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज करके जेल भेजने की आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।बताते चलें कि कोतवाली कछौना पुलिस ने बृहस्पतिवार की रात को कोतवाली क्षेत्र के ग्राम लोन्हारा स्थित बंद पड़े मोबाइल टावर पर कंपनी के फर्जी अधिकारी बनकर चोरी की घटना को अंजाम दे रहे लोगों सहित घटना में संलिप्त व मास्टरमाइंड व्यक्ति को गांव के निवासियों की सूझबूझ व सतर्कता के चलते गिरफ्तार करते हुए संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। तथा उनके पास से पुलिस ने मौके से एक ड्रम तेल और छह बंडल कॉपर का तार बरामद किया। बरामद सामान की अनुमानित कीमत (बाजार मूल्य) लाखों रुपए बताई जा रही है। बृहस्पतिवार रात पिकअप ( संख्या न्च्32भ्छ1169 ) से चालक और दो लोग ग्राम लोन्हारा में भारतीय जनता पार्टी के लोन्हारा सेक्टर अध्यक्ष मधुकर सिंह पुत्र महेंद्र प्रताप सिंह की भूमि पर लगे मोबाइल टावर पर पहुंचे और ड्रम में मशीनों में भरा जाने वाला तेल भरने लगे और कई बंडल तांबे का तार काटकर पिकअप में रख लिया। जब इसकी सूचना मधुकर सिंह को मिली तो वह मौके पर पहुंचे और उन लोगों से पूछा कि आप कौन हैं और यह सामान कहां ले जा रहे हैं? तब जवाब में उन लोगों ने स्वयं को टावर कंपनी का कर्मचारी बताया। तब मधुकर सिंह द्वारा आई.डी. कार्ड दिखाने की बात पर कहा कि हम अपना आई.डी.कार्ड भूल आए हैं, हमें कछौना निवासी इसराज भाई ने भेजा है, आप चाहें तो उनसे बात करके पूछ सकते हैं। तब मधुकर सिंह ने कस्बा कछौना बाजार पूर्वी निवासी इसराज जोकि पूर्व में जब ग्राम लोन्हारा का मोबाइल टॉवर जब चालू था तो इसकी देखरेख और तेल फीलिंग का काम करता था, से जब मोबाइल पर इस संबंध में जानकारी कि तो उसने बताया कि यह कंपनी के कर्मचारी हैं इन्हें अपना काम करने दीजिए।
पिछले कुछ सालों से बंद पड़े मोबाइल टॉवर पर टावर कंपनी द्वारा बिना कोई पूर्व सूचना दिए अचानक कर्मचारियों के आने की बात पर मधुकर सिंह को कुछ शक हुआ स इसलिए उन्होंने कर्मचारी बनकर आए लोगों से कहा कि यदि कंपनी का आईडी कार्ड ना हो तो अन्य पहचान पत्र आधार कार्ड इत्यादि ही दिखाएं। जिससे उनके चेहरे के हाव भाव बिगड़ गए और वे आईडी कार्ड इसराज के यहाँ रखे बैग में भूल आने का बहाना बताने लगे। इसी दौरान वहाँ पर गांव के कई ग्रामीण और भारतीय जनता पार्टी के लोन्हारा सेक्टर प्रभारी आशीष गुप्ता मौके पर पहुंच गए। तथा प्रकरण को संज्ञान में लेते हुए ग्रामीणों व आशीष गुप्ता ने कहा कि जब तक आप अपना कंपनी का आधिकारिक परिचय पत्र नहीं दिखाएंगे अब तक हम आपको यह सामान नहीं ले जाने देंगे। तथा इसी दौरान भाजपा सेक्टर अध्यक्ष मधुकर सिंह व सेक्टर प्रभारी आशीष गुप्ता उनकी सत्यता जानने के लिए मोबाइल टावर कंपनी में संपर्क स्थापित करने लगे। तो कर्मचारी बनकर शातिराना अंदाज में चोरी की घटना को अंजाम देने आए दोनो व्यक्ति कछौना स्थित इसराज के घर पर रखे बैग से आई.डी. कार्ड उठाकर लाने का बहाना बनाकर ग्रामीणों को चकमा देते हुए निकल पड़े। जिस पर ग्रामीणों ने वाहन चालक और पिकअप वाहन जिस पर एक ड्रम तेल और छह बंडल तार लद चुका था को मौके पर ही रोक लिया। कुछ घंटे बीतने के बाद भी जब दोनों व्यक्ति वापस नहीं लौटे तो मधुकर सिंह और आशीष गुप्ता ने कस्बा कछौना निवासी इसराज को कई बार फोन लगाया पर इसराज ने फोन नहीं उठाया। जिसके कारण उत्पन्न हुई आशंका के चलते पुलिस को फोन करके उक्त घटना से अवगत कराया।
सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने जब पिकअप के चालक से पूछताछ की तो उसने बताया कि साथ आए व्यक्ति कंपनी के कर्मचारी हैं या नहीं इस बारे में उसे कोई जानकारी नहीं है। उन्हें कस्बा कछौना के मोहल्ला पूर्वी बाजार निवासी इसराज ने मोबाइल टावर कंपनी का फर्जी कर्मचारी बनाकर योजनाबद्ध तरीके से टावर से कीमती तेल, तार और अन्य सामान की चोरी करने के लिए भेजा था। तब पुलिस ने चालक को अपनी हिरासत में लेते हुए पिकअप (न्च्32भ्छ1169) और उसमें बरामद हुए कीमती एक ड्रम तेल और छह बंडल तार को कब्जे में ले लिया है।
एवं कोतवाली कछौना पुलिस ने ग्राम लोन्हारा निवासी मधुकर सिंह पुत्र महेंद्र प्रताप सिंह द्वारा दी गई तहरीर पर पिकअप चालक विमल यादव, दो अज्ञात व्यक्ति सहित योजना के मास्टरमाइंड कस्बा कछौना निवासी इसराज पर मुवअवसंव 223ध्18 धारा 380,120ठ आईपीसी के तहत मुकदमा पंजीकृत कर लिया है। कोतवाली प्रभारी निरीक्षक जितेंद्र मोहन सरोज ने बताया कि मुख्य आरोपी इसराज को हिरासत में लेकर घटना के संबंध में आवश्यक पूछताछ की जा रही है। ग्रामीणों की सूझबूझ व समय रहते सतर्कता बरतने से चोरी की घटना होने से बच गई। घटना का मास्टर माइंड व मुख्य आरोपी कछौना निवासी इसराज के बारे में आशंका जताई जा रही है कि पूर्व में क्षेत्र में हुई कई मोबाइल टावरों पर ऐसी चोरी की घटनाओं के पीछे उसका हाथ हो सकता है। आरोपी इसराज को कानूनी शिकंजे से बचाने के लिए कई स्थानीय रसूखदार लोगों ने जोड़तोड़ का पांसा बिछा कर बचाने की कोशिश की लेकिन पुलिस ने अपने दायित्वों का निर्वाहन करते हुए आवश्यक कार्यवाई करते हुए मुकदमा दायर कर दिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.