बिना सिलेंडर जलता रहा चूल्‍हा, बनती रही दाल! ये सच है या है कुछ और

नई दिल्‍ली। रोजाना सोशल मीडिया पर इस तरह के वीडियो सामने आते हैं तो अपने आप में किसी बड़े रहस्‍य से कम नहीं होते हैं। लेकिन इनके पीछे का सच कुछ और ही होता है। वहीं ऐसे लोगों की भी कोई कमी नहीं है जो इन वीडियो पर आंख बंद कर भरोसा करती है और इसको किसी चमत्‍कार से कम नहीं मानती है। ऐसा ही एक वीडियो पिछले दिनों चंडीगढ़ के सेक्‍टर 40 में स्थित गुरुद्वारे से वायरल हुआ था। इस वीडियो में दावा किया जा रहा था कि यहां पर बिना सिलेंडर के श्रद्धालुओं के लिए प्रसादा तैयार किया जा रहा है। वीडियो में एक शख्‍स जिसका चेहरा दिखाई नहीं दे रहा है दावा करता है कि यह गुरू जी का ही चमत्‍कार है जो ऐसा हो रहा है। वह बारी बारी से चूल्‍हे के पास कैमरा ले जाकर चूल्‍हे के आस-पास यह दिखाने और जताने की कोशिश भी कर रहा है कि इस जलते चूल्‍हे के आस-पास कोई ऐसी चीज नहीं है जिसकी वजह से इसमें आग निकल रही हो। यह शख्‍स चूल्‍हे पर रखे हुए एक बड़े से भगोने में बन रही दाल को भी दिखाता है और कहता है कि इसमें दाल खौल रही है। वह अपने कैमरे से वह पाइप भी दिखाता है जो जमीन पर गिरा हुआ है। यह पाइप चूल्‍हे में लगा है लेकिन यहां आसपास कोई भी सिलेंडर दिखाई नहीं देता है। वायरल वीडियो में बार-बार इस बात का दावा किया जाता है कि यह चमत्‍कार है।

हजारों ने देखा और सैकड़ों ने शेयर किया
इस वीडियो को हजारों लोगों ने सोशल मीडिया पर देखा है। कुछ ने शेयर भी किया है। कुछ लोग इसमें कही जा रही बातों पर आंख बंद कर भरोसा भी कर रहे होंगे। लेकिन जब इस वायरल वीडियो का सच सामने आया तो इस वीडियो और चमत्‍कार की कलई खुलते भी देर नहीं लगी। दरअसल जिस सेक्‍टर 40 के गुरुद्वारे का जिक्र यहां पर किया गया है उसके ही प्रबंधक ने इस वीडियो को झूठा करार दे दिया है। गुरुद्वारे के प्रबंधक कृपाल सिंह का कहना है कि इस तरह का वीडियो बनाकर किसी ने शरारत करने की कोशिश की है।

ये थी बिना सिलेंडर चूल्‍हे के जलने की वजह
उनके मुताबिक गुरुद्वारे में श्रद्धालुओं के लिए प्रसादा तैयार किया जा रहा था। इस बीच में सिलेंडर खत्‍म हो गया, जिसके बाद सिलेंडर को उसमें से अलग कर दिया गया। इसी दौरान यह वीडियो भी वहां पर मौजूद रहे किसी शख्‍स ने बना डाला। उनके मुताबिक सिलेंडर से अलग होने के बाद भी पाइप में कुछ गैस बची रह जाती है जो चूल्‍हे में जलती रहती है। उस दिन भी ऐसा ही कुछ हुआ था। जब पाइप की गैस खत्‍म हो गई तो चूल्‍हा भी बंद हो गया था। कृपाल सिंह ने खुद ही इस वायरल वीडियो के सच को उजागर कर इसके चमत्‍कार की हकीकत को सभी को बता दिया है। ऐसे में फैसला आपको करना है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे ऐसे फर्जी चमत्‍कारों को आप कितनी तवज्‍जो देते हैं और इन्‍हें किस तरह से लेते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.