जल शक्ति राज्य मंत्री रामकेश निषाद की अध्यक्षता मे “नवेली-बुन्देली”कन्या जन्मोत्सव कार्यक्रम सम्पन्न

न्यूज़वाणी

ब्यूरो- मुन्ना बक्श

बाँदा। महिला जिला अस्पताल में आयोजित बेटी पढाओ, बेटी बचाव एवं मिशन शक्ति नारी सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन के तहत आज नवरात्रि पर्व के अवसर पर ‘‘नवेली-बुन्देली’’ ‘‘कन्या जन्मोत्सव’’ कार्यक्रम माननीय जल शक्ति मंत्री रामकेश निषाद जी की अध्यक्षता में संपन्न हुआ
जैसा कि सभी को ज्ञात है कि इस अभियान का शुभारंभ 25 दिसंबर 2021 को जनपद के रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज बांदा में हमारे पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेई जी के जन्मोत्सव के अवसर पर सुशासन दिवस मनाया गया था उसी क्रम में 39 नवजात बच्चियों का जन्मोत्सव केक काटकर मनाया गया था और “नवेली बुंदेली” अनूठी पहल की शुरुआत की गई थी। जिससे यह नवजात बच्चियां आगे चलकर इच्छा अनुसार अपना लक्ष्य प्राप्त करेंगी जिससे कुछ लोग समझते हैं कि बच्चियां बोझ होती हैं तो इस अभियान के अंतर्गत बच्चियां बोझ नहीं बनेगी बल्कि पढ़ लिख कर अपने पैरों में खड़े होकर अपने जनपद के साथ-साथ प्रदेश एवं देश का नाम रोशन करेंगी।
जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने माननीय मंत्री जी को अवगत कराया कि अभी तक जनपद में 3502+8=3510 कन्याओं का जन्मोत्सव केक काटकर मनाया जा चुका है। और 3497 कन्याओं को जन्म प्रमाण पत्र दिया जा चुका है जिसमें दिन तारीख एवं समय का उल्लेख किया गया है। और 3444 कन्याओं का टीकाकरण कराया जा चुका है। 3063 बच्चियों के जननी सुरक्षा योजना का लाभ दिया जा चुका है इसी प्रकार 659 नवजात बच्चियों के माता को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का लाभ दिया जा चुका है। और मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का लाभ 1442 कन्याओं को जो सुपात्र हैं उनको दिया जा चुका है श्रम विभाग द्वारा 25000 तथा 50,000 का लाभ 210 कन्याओं को दिया जा चुका है और आज 8 नवजात बच्चियों का जन्म उत्सव के काटकर महिला जिला अस्पताल में माननीय मंत्री जी की अध्यक्षता में मनाया गया है।
जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि जहां नारी की पूजा होती है, वहां देवता निवास करते हैं। ‘‘नवेली-बुन्देली’’ कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है कि बालक-बालिकाओं के बीच बढ रहे लैंगिग भेदभाव को कम करना। बालिकाओं के लिए सरकार द्वारा संचालित समस्त योजनाओं से लाभान्वित कराना। अभिभावकों का बालिकाओं के प्रति सम्मान बढाना, कन्या भ्रूण हत्या पर नियंत्रण करना और जनपद के लैंगिक अनुपात में सुधार करना, आम-जनमानस में जागरूकता फैलाना। इस कार्यक्रम की प्रमुख गतिविधियां इस प्रकार हैं। संस्थागत, गैर संस्थागत जन्मी बालिकाओं का ‘‘नवेली-बुन्देली’’ कन्या जन्मोत्सव मनाया जा रहा है और कन्या जन्मोत्सव के दौरान केक भी काटा जा रहा है तथा जन्म के दौरान लगने वाले टीके से बालिका को संतृप्त कराया जा रहा है । बच्चियों के जन्म पर श्रम विभाग द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता से आच्छादित कराया जा रहा है और महिला कल्याण विभाग की मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना से आच्छादित भी कराया जारहाहै। स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित सुकन्या समृद्धि योजना से लाभान्वित कराना, बाल विकास विभाग द्वारा बच्ची के 6 माह पूर्ण होने के उपरान्त अन्नप्रासन उत्सव मनाया जायेगा। ब।
जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने बताया कि श्रम विभाग द्वारा संचालित मातृत्व शिशु एवं बालिका प्रोत्साहन योजना के अन्तर्गत पंजीकृत निर्माण श्रृमिकों की नवजात बच्चियों के जन्म पर रू0-25000/ माता को, 28000/-रूपये की आर्थिक सहायता एवं 25000/-रूपये की एफ0डी0 करायी जायेगी। इसी प्रकार महिला कल्याण विभाग में संचालित मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अन्तर्गत बच्ची के जन्म पर पोर्टल उोलण्नचण्हवअण्पद पर आॅनलइन आवेदन करने के उपरान्त 2000/-रूपये की मुफ्त आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित प्रधानमंत्री मातृत्व वन्दना योजना के अन्तर्गत दूसरी किश्त 2000/-रूपये लाभ के रूप में प्राप्त कराया जा रहा है। जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत 1400/-रू0 ग्रामीण स्तर पर तथा 1000/-रू0 शहरी स्तर पर प्रशव उपरान्त आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। डाॅक/ बैकिंक के तहत सुकन्या समृद्धि जैसी इत्यादि योजनाओं से नवजात बच्चियों को आच्छादित कराया जाएगा।
माननीय जल शक्ति मंत्री जी( राज्यमंत्री) का स्वागत जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने गुलदस्ता भेंट कर किया। जिला अध्यक्ष श्री संजय सिंह एवं जिला पंचायत अध्यक्ष श्री सुनील सिंह पटेल एवं महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष श्रीमती वंदना गुप्ता जी का स्वागत गुलदस्ता भेंट कर सी0एम0एस0 डॉक्टर एस0एन0 मिश्रा तथा डॉ चारू गौतम एवं डॉ प्रमोद तथा डॉक्टर विनीत सचान ने किया। इसके बाद 8 नवजात कन्याओं का जन्मोत्सव केक काटकर मनाया गया और उन बच्चियों के सुनहरे भविष्य की कामना की गई।तथा समस्त जनप्रतिनिधियों को एक एक बेटी गोद लिए जाने का आवाहन भी किया गया।
कार्यक्रम में उपस्थित अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे एमपी सिंह जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री रामपाल सिंह सहित संबंधित मेडिकल विभाग के नर्स एवं डॉक्टर एवं नवजात बच्चियों के माता, दादी उपस्थित रहीं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.