ग्रामीणों ने 4 घंटे किया सड़क जाम, ट्रक मालिक परिजनों को दिया 1.75 लाख मुआवजा

 

ऊपरघाट में सोमवार को सड़क हादसे में एक बच्चे की मौत हो गई। बुढगढा मोड़ के पास हादसा हुआ। मृतक पेंक-नारायणपुर थाना के काछो पंचायत स्थित आदिवासी गांव टोंगरी निवासी राजू किस्कू का छोटा भाई सोनाराम किस्कू है। सोनाराम किस्कू एक देहाड़ी मजदूर था। मृतक के भाई राजू किस्कू ने बताया कि सोनाराम रोज की तरह सोमवार को भी अपने घर से मजदूरी करने के लिए बोकारो थर्मल जा रहा था। तभी नरकी मोड़ पथ की ओर से आ रहे ट्रक ने पीछे से टक्कर मार दी। इससे सोनाराम के शरीर पर ट्रक का चक्का चढ़ गया। और उसकी मौके पर मौत हो गई।

टक्कर मार ट्रक लेकर चालक भागने लगा। जिसे कंजकिरो की ग्रामीणों ने पकड़ लिया। जहां चालक भाग गया लेकिन उपचालक को लोगों ने पकड़ लिया और उसकी जमकर पिटाई की। बुढगढ़ा स्थित नवप्राथमिक विद्यालय कोचवा ग्रामीणों द्वारा लाया गया जिससे गहन पूछताछ करते हुए ट्रक मालिक को बुलाकर तीन लाख की मुआवजे की मांग की गई। लेकिन आम सहमति बनने के बाद ट्रक मालिक ने परिजन को 1लाख 75 हजार रूपये दिए।

इधर, घटना की जनकारी मिलते ही प्रखंड विकास पदाधिकारी संजय शाडिल्य ,पेंक-नारायणपुर थाना प्रभारी ऋषिकेश कुमार दुबे ,बोकारो थर्मल थाना प्रभारी रविन्द्र राय दलबल पहुंचे और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए टेनुघाट भेज दिया। प्रखंड विकास पदाधिकारी संजय शांडिल्य ने परिजन को आपदा प्रबंधन कोष से डेढ़ लाख मुआवाजे दिलाने की अश्वासन दिया है।

चार घंटे रहा सड़क जाम, मुआवाजे के बाद माने लोग

सोनाराम किस्कू की मौत के पश्चचात मुआवाजे की मांग को लेकर जिप सदस्य टिकैत कुमार महतो ,मुखिया कमरूल अंसारी वं विधायक प्रतिनिधी टेकलाल चौधरी ,मुखिया गणेश सोरेन और प्यारेलाल महतो के नेतृत्व में सड़क में आने-जाने वाले गाड़ियों को रोककर जाम कर दिया ,अंतत: ट्रक मालिक आने के पश्चायत मुआवजा देने के बाद चार घंटे से बाधित सड़क समान्य हो पाया । मौके पर मंजूर आलम ,रामचन्द्र हैम्ब्रम ,करमचंद किस्कु ,जितेन्द्र कुमार ,हैदर अलि ,हराधन मांझी ,टिपन यादव सहित कई ग्रामिण उपस्थित थे।

फोटो – मृतक सोनाराम किस्कू की बचपना फाइल फोटो व समझौता में उपस्थित लोग ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.