50 साल की उम्र पार, दामाद और बेटी की खुशियों के लिए जोखिम उठाने नहीं किया गुरेज

 

पहले से ही 8 बच्चों की मां चेल्सी स्मिथ अब 50 साल की उम्र में अपने नाती या नातिन को जन्म देने जा रही हैं। इस उम्र में ऐसा जोखिम उन्होंने अपनी 24 साल की बेटी केटलिन मुनोज की खुशियों के लिए उठाया है, जो कभी मां नहीं बन सकती थीं। चेल्सी सबसे ज्यादा उम्र की सरोगेट मांओं में से एक हैं।

घर में बहुत सारे बच्चों की चाहत रखती हैं कैटलीन
अमेरिका के टेक्सास में अल पासो (El Paso) की रहने वाली कैटलीन ने जब अपनी मां चेल्सी को बताया कि वह कभी मां नहीं सकतीं तो चेल्सी ने दामाद और बेटी को बुलाया और उन्हें सरोगट मदर के लिए राजी किया। चेल्सी उटा में ‘ही हॉ फार्म’ (Hee Haw Farms) की मालकिन हैं।

आईवीएफ के जरिए बेटा पैदा हुआ
कैटलीन बहुत पहले पता चल गया था कि वो एक ऑटो इम्यून डिजीज जोरेन सिंड्रोम (Sjogren’s Syndrome) की शिकार हैं, जिसका मतलब है कि वो कभी बच्चे को जन्म नहीं दे सकतीं। कैटलीन एंडोमेटरियोसिस की भी शिकार हैं मगर वे खुशनसीब रहीं कि आईवीएफ के जरिए एक संतान की मां बन सकीं।

कैटलीन अपने पहले बेटे कल्लहन को इन विट्रो फर्टिलाइजेशन यानी आईवीएफ से जन्म दे चुकी हैं। कैटलीन कहती हैं, ‘अब करीब तीन साल बीत चुके हैं। कई तरह के इलाज और सर्जरी के बावजूद जब कोई नतीजा सामने नहीं आया तो मैं और मेरे पति काफी निराश हुए।’

पहले तो कैटलीन को इस बात से कभी बहुत फर्क नहीं पड़ा लेकिन शादी के बाद वो परिवार को आगे बढ़ाने की ख्वाहिशें सजोने लगीं। कैटलीन की चाहत है कि उनके घर में बहुत सारे बच्चे हों। बेटी की जिंदगी को खुशियों से भरने के लिए चेल्सी ने खुद को सरोगेसी के लिए तैयार किया। इसके पहले उन्होंने डॉक्टरों से इस बारे में काफी सलाह कर ली थी, जिसके बाद वो इस निर्णय पर पहुंचीं।

अब सरोगेसी ने बढ़ाई उम्मीद
मां बनना हर लड़की की ख्वाहिश होती है। लेकिन कई लड़कियां ऐसी भी होती हैं जिनके नसीब में ये खुशियां नहीं होतीं। मगर इच्छाएं कहां मरती हैं? इन्हीं इच्छाओं को पंख देती हैं सरोगेट मां जो संतानहीन परिवारों की झोली में खुशियां देती है।

कई बार लोग किसी एजेंसी से सरोगेसी न कराकर किसी जान-पहचान वाले के लिए ये काम करना पसंद करते हैं। मगर जब 50 साल की एक महिला ने अपनी बेटी की खुशियों के लिए खुद इस ज़िम्मेदारी का बीड़ा उठाया तो हर कोई चकित रह गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.