मतदाता के सहायक का फोटोयुक्त परिचय पत्र देखकर ही दे प्रवेश: डीएम – मतदान केंद्र परिसर में मोबाइल रहेगा वर्जित – मतदान अभिकर्ता के लिए कक्ष के बाहर लगवाई जाए टेबल

फतेहपुर। कानपुर-फतेहपुर स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र-28 से विधान परिषद के कल (आज) होने वाले मतदान को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न कराने के उद्देश्य से मतदान कार्मिको का द्वितीय प्रशिक्षण पीठासीन अधिकारी व स्टेटिक मजिस्ट्रेट के साथ ब्रीफिंग जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी अपूर्वा दुबे की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुआ।
डीएम ने ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन करते हुए मतदान की प्रक्रिया सम्पन्न कराएं। ऐसे मतदाता जिनको सहायक की जरूरत है उसकी सूची पीठासीन अधिकारी को उपलब्ध करा दी गई है। पीठासीन अधिकारी मतदाता के सहायक का फोटोयुक्त परिचय पत्र देखकर ही अंदर करें। साथ ही मतदाता से पूछ लें कि सहमति का सहायक है या नहीं, इसकी वीडियो क्लिप भी बना लें। मतदान केंद्र परिसर में मोबाइल पूर्णतः वर्जित है। मतदान अभिकर्ता के लिए मतदान कक्ष के बाहर टेबल लगवाई जाए। मतदाता के संदेह होने पर एडीओ पंचायत अधिकारी के सूची से मिलान कराकर सत्यापन करा लें। मतदान की प्रक्रिया को विस्तार से बताया कि मतपेटी को खोलने और बंद करने के साथ ही मतपेटी को ग्रीन पेपर लगाकर सील प्रक्रिया को पीठासीन अधिकारी से कराकर विधिवत समझाया। जो बैलेट पेपर मतदान के लिए दिए जायेंगे उसका मिलान कर लें। पीठासीन अधिकारी लेखन सामग्री, प्रपत्रो, लिफाफों व अन्य सामग्री प्राप्त किया। जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से कलक्ट्रेट परिसर स्थित गांधी मैदान में पुलिस बल के साथ ब्रीफिंग किया। जिलाधिकारी ने कहा कि पुलिस बल मृदुल भाषा का प्रयोग करे। पीठासीन अधिकारी के बुलाने पर ही पुलिस बल मतदान कक्ष के अंदर जाए। महिला मतदाता के संदेह होने पर महिला पुलिस बल द्वारा अलग कक्ष के अंदर ही सघन तलाशी लें। पुलिस बल सजगता के साथ ड्यूटी करे। एसपी ने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त रखें और अवांछनीय तत्वों पर पैनी नजर बनाएं रखे कि मतदान का माहौल न खराब करने पाएं। मतदान केंद्र के बाहर बने बैरियर में ही मतदाता की तलाशी कर लें। बीडी, सिगरेट, गुटखा, ज्वलंतशील सामग्री अंदर न जाने पाए और मतदान कक्ष के बाहर भी तलाशी लें। मतदान समाप्त होने पर पुलिस बल मतपेटी के साथ रह कर स्ट्रांग रूम में अपनी उपस्थिति में जमा कराएं। इस अवसर मुख्य विकास अधिकारी सत्य प्रकाश, आईएएस प्रशिक्षु/उप जिलाधिकारी सदर नवनीत सेहरा, आईएएस प्रशिक्षु/जिला पंचायत राज अधिकारी निधि बंसल, अपर जिलाधिकारी (वित्त/राजस्व) विनय कुमार पाठक, उप जिलाधिकारी बिन्दकी, खागा सहित संबंधित उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.