फतेहपुर में शुक्रवार दोपहर अलग-अलग थाना क्षेत्रों में शार्ट सर्किट और धूमपान से गेहूं की खेतों में लगीआग

न्यूज़ वाणी

फतेहपुर : शुक्रवार दोपहर अलग-अलग थाना क्षेत्रों में शार्ट सर्किट और धूमपान से गेहूं की खेतों में आग लग गई। शोर सनुकर दौड़े ग्रामीणों ने दमकल कर्मियों की मदद से किसी तरह आग पर काबू पाया। आग से 56 बीघा गेहूं व एक बीघा गन्ने की फसल जलकर राख हो गई।

गाजीपुर थाने के केवई गांव में शार्ट सर्किट से गेहूं के खेतों में आग लग गई। ग्रामीणों की मदद से दमकल टीम ने आग बुझाई तब तक किसान शीतल, कल्लूराम, वरदानी, भगमनिया, गुड्डू, रामविशाल, रामृकृपाल, अजय कुमार, शशिकांत, चंद्रकांत, रविप्रकाश, ओमप्रकाश की 30 बीघा गेहूं की खड़ी व कटी फसल जलकर राख हो गई। किसानों ने मुआवजे की मांग की है। हुसेनगंज थाने के सकूलपुर गांव में रामबाबू यादव, भैयालाल व समोधी की पांच बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई।

बिंदकी कोतवाली के बहरौली गांव में महेश सिंह के खेतों में ध्रूमपान से आग लग गई। दमकल टीम ने ग्रामीणों की मदद से आग बुझाई लेकिन तब तक महेश सिंह पांच बीघा, राजकुमार सिंह, संतोष सिंह,अभिलाष सिंह का तीन-तीन बीघा, दिनेश सिंह व अमरीश सिंह का डेढ़-डेढ़ बीघा, कृष्ण मुरारी, अमरीश सिंह परिहार का ढाई बीघा, मान सिंह सुंदर सिंह एक बीघा व जगदीश सिंह का दो बीघे खेत आग से जल गए। लगभग 20 बीघे गेहूं व एक बीघा गन्ना जल गया है। आग बुझाने में गांव के पवन तिवारी झुलस गए। राजस्व टीम मौके पर पहुंचकर क्षति का आंकलन कर रही है।

केंद्रीय मंत्री और विधायक से मांगा मुआवजा

कोतवाली के बहरौली गांव में धूमपान से गेहूं के खेत में आग लगने की सूचना केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति व जहानाबाद विधायक राजेंद्र सिंह पटेल गांव पहुंच किसानों से मिले। किसानों की मांग पर केंद्रीय मंत्री व विधायक ने मुआवजा दिलाये जाने से की बात कही। एसडीएम अवधेश कुमार निगम भी पहुंचे।

ढीले तारों की स्पार्किंग से जल रहीं फसलें

हाईटेंशन के ढीले जर्जर तार व ट्रांसफार्मरों में तकनीकी खामियों से बिजली विभाग के अफसर खासे परेशान हैं। ढीले जर्जर तारों के स्पार्किंग की चिंगारी से किसानों की फसलें जलकर राख हो रही हैं। पीड़ित किसानों के परिवार में भरण-पोषण का संकट हो गया है। पिछले दो माह से शार्ट सर्किट से गेहूं, चना, गन्ना आदि फसलें जल कर राख हो चुकी हैं। डीएम ने अधीक्षण अभियंता राकेश पांडेय को ढीले तारों को दुरुस्त करने के सख्त निर्देश दिए हैं। जिस पर संबधित एसडीओ व जेई को तार दुरुस्त करने में लगाया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.