मेयर सरबजीत कौर ने कर्मचारियों की बहादुरी पर किया फायर सर्विस डे पर शहीदों को किया सलाम याद

 

 

चंडीगढ़ में फायर सर्विस डे के मौके पर नगर निगम मेयर सरबजीत कौर ने ड्यूटी के दौरान शहीद हुए फायर कर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। सेक्टर 17 फायर स्टेशन में यह कार्यक्रम आयोजित हुआ। मेयर सरबजीत कौर यहां मुख्य अतिथि के रुप में पहुंची थी। वहीं इस मौके पर विभाग द्वारा अग्निशमन यंत्रों व मशीनों की जानकारी देते हुए इनका लाइव प्रदर्शन कर दिखाया गया।

मेयर सरबजीत कौर ने इस दौरान फायर कर्मियों की बहादुरी को सलाम किया। वहीं शहीदों को श्रद्धा सुमन भेंट किए। उनके अलावा कमिश्नर अनिंदिता मित्रा भी यहां पहुंची थी। उन्होंने भी शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान शहीदों के परिवारों को सम्मान दिया। मेयर ने कहा कि यह काबिले तारीफ है कि किस प्रकार फायर कर्मी अपनी बहादुरी का परिचय देकर लोगों की जान बचाते हैं। वहीं शहीदों के परिवार के प्रति भी उन्होंने संवेदनाएं प्रकट की। 2014 में सेक्टर 17 में नाइलिट हादसे में मारे गए एक फायर कर्मी के परिवार में किसी को अभी तक नौकरी न दिए जाने के सवाल पर मेयर बोली की कोई समस्या हो सकती है। उनके लिए जो भी बन सकेगा वह करेंगी

इस मुद्दे पर सीनियर डिप्टी मेयर दिलिप शर्मा ने कहा कि कमिश्नर से बात की जाएगी। उन्होंने कहा कि ऐसे केस में नौकरी मिलनी चाहिए। दिलिप ने कहा कि मृतक का परिवार उनसे आकर मिले तो ज़रुर कुछ करेंगे। नेता प्रतिपक्ष आप पार्षद योगेश ढींगरा ने कहा कि रविंदर शर्मा के परिवार से मिलेंगे। वहीं कमिश्नर से भी इस मामले में मिले हैं। उन्होंने बताया कि कमिश्नर ने क्लास 4 नौकरी देने का आश्वासन दिया है।

दिवस शहीद फायर कर्मियों की याद में मनाया जाता है 

नगर निगम में जॉइंट कमिश्नर-कम-चीफ फायर अफसर रोहित गुप्ता ने कहा कि हर वर्ष 14 अप्रैल को फायर सर्विस डे मनाया जाता है। वर्ष 1944 में मुंबई में बड़ी आग लगी थी। उसमें 500 लोग मारे गए गए थे और 66 फायरकर्मी मारे गए थे। फायरकर्मी मारे गए थे। उनकी याद में यह दिन मनाया जाता है। कई आधुनिक उपकरण विभाग में जोड़े गए हैं। आज कई अग्निशमन यंत्रों और मशीनों को प्रदर्शित किया गया।

उन्होंने कहा कि 112 आपातकालीन नंबर पर फायर की इंटीग्रेटेड सेवा दी जा रही है। फायर विभाग का आपातकालीन घटनाओं पर रिस्पॉन्स टाइम बेहतर है। समय की क्षति न हो, इसका ध्यान रखा जाता है। सेक्टर 17 में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में भी अग्निशमन की सेवाओं को इंटीग्रेट किया जा रहा है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.