पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग से जुड़े भर्ती घोटाले की अब ईडी भी करेगा जांच, मनी लॉन्ड्रिंग होने की आशंका

पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग से जुड़े भर्ती घोटाले की जांच अब ईडी भी करेगा। सीबीआई पहले से ही इस मामले में भ्रष्टाचार के पहलुओं की जांच कर रही है। ईडी इसमें मनी लॉन्ड्रिंग की जांच करेगा।

शनिवार को केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी के सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय मामले से जुड़े घटनाक्रम पर सतर्कता से नजर रखे हुए है, यदि मनी लॉन्डिंग के कोई सबूत मिले तो वह एक एनफोर्समेंट केस इंफर्मेशन रिपोर्ट (ECIR) दायर करेगा। यह एक एफआईआर के समतुल्य होता है।

ईडी के सूत्रों ने कहा कि यदि इसमें मनी लॉन्ड्रिंग की पुष्टि होती है तो जांच एजेंसी निश्चित रूप से जांच करेगी और इसमें शामिल लोगों से पूछताछ के अलावा आयोग से दस्तावेज भी मांगेगा। कलकत्ता हाईकोर्ट ने इस मामले की जांच पहले ही सीबीआई को सौंप दी है। सीबीआई ने राज्य सरकार के अनुदान प्राप्त व गैर अनुदान प्राप्त स्कूलों में शिक्षकों व अन्य स्टाफ की भर्ती में धांधली के आरोप की जांच शुरू कर दी है।

पूर्व शिक्षा मंत्री चटर्जी को एक माह की राहत
हाईकोर्ट की खंडपीठ ने बुधवार को राज्य के पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी को सीबीआई के समक्ष पेश होने के लिए एक माह की मोहलत प्रदान कर दी। यह मामला तब उजागर हुआ था तब कुछ अभ्यर्थियों ने उनकी परीक्षा का पक्षपातपूर्ण आकलन का आरोप लगाया। उन्होंने पेपर लीक का भी आरोप लगाया था।

सीबीआई बंगाल से जुड़े कई मामलों की जांच कर रही है। इसी तरह ईडी भी शारदा घोटाले समेत कई मामलों की जांच कर रही है। बंगाल में हिंसा से जुड़े कई मामलों की जांच भी केंद्रीय एजेंसियां कर रही हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.