ईद नजदीक आते ही बाजारों में दिखाई देने लगी रौनक – कपड़े, चूड़ियों व सौंदर्य प्रसाधनों की दुकानों पर महिलाओ की उमड़ रही भीड़ – घरेलू सामानों की भी हो रही जमकर खरीदारी

फतेहपुर। पवित्र रमजान माह का दूसरा अशरा चल रहा है। मुस्लिम समुदाय के लोगों से बाजारों में चहल पहल शुरू हो गई है। चौक, लाला बाजार, चूड़ी वाली गली समेत कई अन्य जगहों के बाजारों में मुस्लिम समुदाय के पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं एवं युवतियां रमजान की तैयारियों की खरीद फरोख्त के साथ ही ईद की खरीदारी करते हुए देखी जा सकती हैं।
रमजान में जहाँ खाने पीने की चीजों की खरीदारी जारी है वहीं ईद की तैयारियां भी शुरू हो चुकी है। ईद के उपलक्ष्य में बाजारों में नए उत्पादों की आमद रफ्त होने के साथ ही खरीदारी के लिए लोगों की बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ रही है। बाजारों में सबसे अधिक भीड़ कपडों की दुकानों पर देखने को मिल रही है। इस बार भी महिलाओं की पहली पसंद रेडीमेड सूट की जमकर खरीदारी की जा रही है। वहीं लेडीज एवं जेंट्स दोनों तरह के टेलरों की दुकानों पर भी जबरदस्त भीड़ देखने की मिल रही है। कई टेलर तो ऐसे है जिन्होंने कपड़े लेने बंद भी कर दिए हैं। शहर के अलावा दूर दराज के गाँव से भी लोग चौक बाजार स्थित दुकानों में पहुँच कर कपडे़ व अन्य मन पसन्द सामान की खरीदारी कर रहे हैं। महिलाएं अपने साथ-साथ बच्चों के लिए भी आकर्षक कपड़े, जूते, चप्पल समेत घरेलू इस्तेमाल की अन्य चीजों की खरीदारी कर रही है। फुटवियर की दुकानों पर भी ईद की तैयारी का असर देखने को मिल रहा है। दुकानदारों द्वारा ईद के पर्व को देखते हुए युवाओं के लिये खासतौर पर नई डिजाइनों के फुटवियर मंगाए गए हैं। ग्राहकों को लुभाने के लिए उन्हें शोकेस में सजाया गया है। चूड़ी गली व उसके आस पास स्थित सौंदर्य प्रसाधनों की दुकानों में भी खरीदारी आरंभ हो चुकी है। चौक बाजार स्थित एक दुकानदार ने बताया कि जैसे जैसे ईद के दिन करीब आते जाएंगे मार्केट में रौनक बढ़ने के साथ ही लोगों की भीड़ उमड़ेगी। बताते चले कि पवित्र रमजान माह के तीस रोजों के बाद आने वाला ईद पर्व मुस्लिम समुदाय द्वारा मनाया जाने वाला सबसे बड़ा त्यौहार है। जिसमें मुस्लिम समुदाय द्वारा नए कपडों के आलावा जरूरत के अन्य घरेलू सामानों की जबरदस्त खरीदारी की जाती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.