इंटरनेशनल एयरपोर्ट जैसी मिलेगी सुविधा, स्टेशन पर ही बनेगा आलीशान होटल

 

 

ताजमहल के चलते आगरा में हर दिन बड़ी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक आते हैं। ऐसे में रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को देखते हुए कैंट रेलवे स्टेशन पर इंटरनेशनल एयरपोर्ट और पांच सितारा होटल की सुविधा देने की तैयारी कर ली है। जल्द ही रेलवे स्टेशन इन सुविधाओं से लैस होने जा रहा है। इसके लिए रेलवे ने प्रोजक्ट तैयार कर लिया है। जल्द ही रेलवे स्टेशन का कायाकल्प किया जाएगा।

केंद्र सरकार द्वारा देशभर के प्रमुख रेलवे स्टेशनों का एयरपोर्ट की तरह पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड पर विकसित किया जा रहा है। भोपाल का कमलापति रेलवे स्टेशन और गांधीनगर रेलवे स्टेशन को विकसित किया जा चुका है। ऐसे में उत्तर मध्य रेलवे के अंतर्गत आगरा मंडल के ए कैटेगिरी के रेलवे स्टेशन आगरा कैंट को भी इसमें शामिल किया गया है। कैंट स्टेशन पर हर दिन सैकड़ों की संख्या में देशी व विदेशी पर्यटक आते हैं। स्टेशन पर उतरकर उन्हें अच्छे होटल के लिए परेशान होना पड़ता है। ऐसे में यात्रियों को स्टेशन पर ही पांच सितारा जैसे होटल की सुविधा मुहैया कराने की तैयारी है। आगरा रेल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक आनंद स्वरूप ने बताया कि स्टेशन डवलपमेंट प्रोजक्ट के तहत कैंट रेलवे स्टेशन को डवलप किया जाना है। जिस तरह भोपाल का कमलापति और गांधीनगर रेलवे स्टेशन को डवलप किया गया है, उसी तरह कैंट स्टेशन पर सुविधाएं मिलेंगी। यहां आने वाले विदेशी पर्यटकों को इंटरनेशनल स्टैंडर्ड की सुविधा दी जाएंगी।

ये सभी सुविधाएं मिलेंगी
यात्रियों के प्रवेश और निकास के अलग-अलग रास्ते होंगे।
टिकट बुकिंग काउंटर, लिफ्ट, रैंप, पार्किंग आदि दिव्यांगों की जरूरत के अनुसार होगी। स्टेशन की सुदंरता बढ़ाने को थीम बेस लाइटिंग होगी।
स्टेशन की बिल्डिंग के ऊपर पांच सितारा होटल बनाया जाएगा। विदेशी पर्यटकों को इंटरनेशनल सुविधाएं मिल सकें।
यात्रियों के लिए फूड कोर्ट भी बनाया जाएगा।
स्टेशन से ही ताजमहल समेत अन्य स्मारकों के भ्रमण के लिए कैब की सुविधा होगी।

 50 हजार से ज्यादा यातियों का आना-जाना
आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर गतिमान, शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेनों का ठहराव है। यहां पर एक दिन में करीब 65 ट्रेनों का ठहराव है। एक दिन में यहां पर 50 हजार से ज्यादा यात्रियों का आना-जाना होता है। बड़ी संख्या में यात्री आगरा भ्रमण के लिए आते हैं। ऐसे में स्टेशन पर होटल व अन्य सुविधा मिलने से उन्हें परेशानी नहीं होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.