ईवी बैटरी में विस्फोट चार्जिंग में लगने से एक व्यक्ति की मौत, पत्नी और पोता गंभीर रूप से झुलसे

 

 

तेलंगाना के निजामाबाद कस्बे में 19 अप्रैल की रात घर में चार्जिंग में लगी ईवी बैटरी के फटने से एक 80 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि उसकी पत्नी और पोते गुभी रूप से झुलस गए. पुलिस ने बैटरी निर्माता कंपनी, Pure EV के खिलाफ आईपीसी की धारा 304-ए (जल्दी या लापरवाही से मौत का कारण) के तहत मामला दर्ज किया है. मृतक की पहचान निजामाबाद के सुभाषनगर निवासी बी. रामास्वामी के रूप में हुई है. पुलिस के अनुसार, रामास्वामी का बेटा बी प्रकाश, जो पेशे से एक दर्जी है, उस इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर का मालिक है, जिसकी बैटरी में विस्फोट हुआ.

बी. प्रकाश ने पुलिस को बताया कि उन्होंने मंगलवार की रात इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी निकालकर अपने घर के लिविंग रूम में चार्जिंग में लगा रख थी. प्रकाश और उनकी पत्नी कृष्णवेनी बेडरूम में सो रहे थे, जबकि उनके माता-पिता, रामास्वामी और कमलाम्मा अपने पोते कल्याण के साथ लिविंग रूम में सो रहे थे, जहां बैटरी चार्ज हो रही थी. प्रकाश ने 12.30 बजे बैटरी को चार्ज पर लगाया था और सुबह लगभग 4 बजे, उसमें विस्फोट हो गया, जिससे कमरे में आग लग गई. रामास्वामी, कमलाम्मा और कल्याण इस घटना में झुलस गए.

निजामाबाद III टाउन पुलिस स्टेशन के एसआई साई नाथ ने बताया कि आग की लपटों को बुझाने की कोशिश में प्रकाश और कृष्णवेनी के हाथ में भी मामूली चोटें आईं. घायलों को इलाज के लिए स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां रामास्वामी की हालत गंभीर हो गई. बेहतर इलाज के लिए हैदराबाद लाए जाने के दौरान उन्होंने रास्ते में ही दम तोड़ दिया. पुलिस को दी गई अपनी शिकायत में, प्रकाश ने आरोप लगाया कि दुर्घटना इसलिए हुई क्योंकि ईवी बैटरी निर्माता द्वारा उचित मानकों का पालन नहीं किया गया था.

बी. प्रकाश ने पुलिस को दिए अपने शिकायती पत्र में लिखा, ‘इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी का निर्माण करते समय, मानकों का पालन नहीं किया गया और इसके कारण हमारे परिवार को नुकसान हुआ. कृपया उचित कानूनी कार्रवाई करें.’ आपको बता दें कि हाल के दिनों में इलेक्ट्रिक गाड़ियों में विस्फोट की कई घटनाएं सामने आई हैं. इससे पहले 26 मार्च को तमिलनाडु के वेल्लोर में चार्जिंग में लगे इलेक्ट्रिक स्कूटर में विस्फोट हो गया था. इस घटना में एक व्यक्ति और उसकी बेटी की मौत हो गई थी.

Leave A Reply

Your email address will not be published.