बच्चों की शिक्षा को उन्नयन तक ले जाने का प्रयास करें शिक्षक: अपूर्वा – डीएम ने प्रार्थना पंचांग फेस-2 अभियान का किया शुभारंभ – फेस-1 के विजेता शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र, अंग वस्त्र व तुलसी का पौध देकर किया सम्मानित

फतेहपुर। प्रार्थना पंचांग फेस-2 का शुभारंभ करते हुए जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे ने कहा कि प्रार्थना सभा की विभिन्न गतिविधियों से छात्रों में आत्मविश्वास जागृत होगा। बच्चों की शिक्षा को उन्नयन तक ले जाने का शिक्षक प्रयास करें। उन्होने फेस-1 के विजेता शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र, अंग वस्त्र व तुलसी का पौध देकर सम्मानित किया।
स्काउट गाइड कार्यालय हाल में प्रार्थना पंचांग फेस-2 कार्यक्रम का आयोजन किया गया। डीएम ने अभियान का शुभारंभ माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यापर्ण व दीप प्रज्जवलित करके किया। यह अभियान 25 अप्रैल से 20 मई तक चलेगा। डीएम ने कहा कि अभियान के माध्यम से जनपद के समस्त प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के प्रार्थना सभा को विभिन्न गतिविधियों के द्वारा छात्रों में आत्मविश्वास जागृत करना, विद्यालयी परिवेश एवं अनुशासन की बेहतर समझ विकसित करना तथा व्यवहार में सकारात्मक परिवर्तन लाना है। उन्होंने कहा कि शिक्षका इच्छाशक्ति से दृढ़ संकल्पित होकर अपने दायित्व का निर्वहन करें। ड्रॉप आउट बच्चों को नामांकित करें। फेस-02 में बच्चों को जिम्मेदारी, नियमितता, सुरक्षा, ईमानदारी, सहयोग, समयबद्धता आदि शब्दों के बारे में जानकारी देने के साथ ही अंग्रेजी में स्पेलिंग्स के साथ सिखाया जाए। हिन्दी में कविता, घड़ी में समय देखना, आकृति बनाना आदि सिखाना है। फेस-01 अभियान में विजेता शिक्षकों को डीएम ने प्राशिस्त पत्र, अंग वस्त्र व तुलसी का पौध देकर सम्मानित किया। सम्मानित होने वाले विद्यालयों में ब्लॉक मलवां के प्राथमिक विद्यालय शिवराजपुर-2, ब्लॉक हथगाम के उच्च प्राथमिक विद्यालय कुंभीपुर, खजुहा ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय टिकारी मनौती, ऐराया ब्लॉक के कॉम्पोजिट विद्यालय धनकामई, ब्लॉक धाता के कॉम्पोजिट विद्यालय बिरधौलपुर, नगर से प्राथमिक विद्यालय अस्ती, ब्लॉक तेलियानी के प्राथमिक विद्यालय जगन्नाथपुर, देवमई ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय मायारामखेड़ा, ब्लॉक भिटौरा के उच्च प्राथमिक विद्यालय चौहट्टा, ब्लॉक हसवा के उच्च प्राथमिक विद्यालय छिछनी, ब्लॉक अमौली के प्राथमिक विद्यालय गढ़वा, ब्लॉक बहुआ के कम्पोजिट विद्यालय पखरौली, ब्लॉक विजयीपुर के प्राथमिक विद्यालय टेनी, ब्लॉक असोथर के उच्च प्राथमिक विद्यालय जरौली शामिल हैं। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी सत्य प्रकाश, जिला विद्यालय निरीक्षक महेन्द्र प्रताप सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय कुमार कुशवाहा, जिला बेसिक शिक्षा विभाग के समस्त जिला समन्वयक तथा नीति आयोग की सहयोगी संस्था पीरामल फाउंडेशन के पदाधिकारी सहित अन्य संबंधित उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.