ईद का पर्व नजदीक आते ही बाजारों में दिखने लगी रौनक – टेलर अब कपड़े सिलने से कर रहे इंकार, रेडीमेड दुकानों पर उमड़ रही भीड़

फतेहपुर। रमजान माह का आखिरी अशरा शुरू हो गया है। ईद का पर्व नजदीक आते ही बाजारों में रौनक बढ़ गई है। श्रृंगार के साथ-साथ रेडीमेड गार्मेन्ट्स की दुकानों में खरीददारी को लेकर लोग उमड़ रहे हैं। वहीं कपड़ों की सिलाई करने वाले टेलरों ने अब अपने हाथ खड़े कर दिए हैं। आने वाले ग्राहकों को वह यह समझाकर वापस कर रहे हैं कि अब उनके पास सिलाई की जगह नहीं बची है। वह कहीं और अपना इंतजाम कर लें। इससे लोगों के अंदर मायूसी भी देखी जा रही है।
शहर के चौक, लाला बाजार, चूड़ी वाली गली समेत कई अन्य जगहों के बाजारों में मुस्लिम समुदाय के पुरुषों के साथ-साथ महिलाओ एवं युवतियों ने ईद की खरीदारी जोर-शोर से शुरू कर दी है। रमजान में जहाँ खाने पीने की चीजो की खरीदारी चल रही है वही ईद की तैयारियां भी अपने शबाब पर हैं। ईद के उपलक्ष्य में बाजारों में नए उत्पादों की आमद रफ्त होने के साथ ही खरीदारी के लिए लोगों की बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ रही है। बाजारों में सबसे अधिक भीड़ श्रृंगार व रेडीमेड गार्मेन्ट्स की दुकानों पर देखने को मिल रही है। वहीं लेडीज एवं जेंट्स दोनों तरह के टेलरो की दुकानों पर भीड़ को कम करने के लिए अब टेलरों ने अपने हाथ खड़ा करना शुरू कर दिया है। शहर के अलावा दूर दराज के गाँव से भी लोग भी चौक बाजार स्थित दुकानों में पहुँच कर कपडे़ व अन्य मन पसंद सामान की खरीदारी कर रहे हैं। महिलाएं अपने साथ-साथ बच्चों के लिए भी आकर्षक कपड़े, जूते, चप्पल समेत घरेलू इस्तेमाल की अन्य चीजों की खरीदारी कर रही हैं। फुटवियर की दुकानों पर भी ईद की तैयारी का असर देखने को मिल रहा है। दुकानदारों द्वारा ईद के पर्व को देखते हुए युवाओं के लिए खासतौर पर नई डिजाइनों के फुटवियर मंगाए गए हैं। ग्राहकों को लुभाने के लिए उन्हें शोकेस में सजाया गया है। चूड़ी गली व उसके आस पास स्थित सौंदर्य प्रसाधनों की दुकानों में महिलाओं एवं युवतियों को चूड़ी एवं अन्य सौंदर्य प्रसाधनों की खरीदारी चरम पर है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.