रोबोट ने आधे घंटे में उसे बुझाया, जिस आग से दो घंटे तक जूझते रहे दमकर्मी,  जानिए कैसे करता है काम

 राजधानी में तापमान बढ़ने के साथ ही आग लगने की घटनाएं भी बढ़ गई हैं। रविवार को दिल्ली में कई जगह आग लगी, इनमें से सबसे पहली आग टीकरी कलां के पीवीसी मार्केट में लगी, जिसे बुझाने के लिए आधुनिकतम तकनीक वाले रोबोट का इस्तेमाल किया गया। जिस आग से दमकलकर्मी दो घंटे तक जूझते रहे उसे रोबोट ने मात्र आधे घंटे में बुझा दिया। यह तकनीक फायर सर्विस के पास हाल में ही में आई है। फायर सर्विस के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया है कि दिल्ली सरकार ने विभाग को कई फायर फाइटिंग उपकरण उपलब्ध कराए हैं जिनमें से एक ये रोबोट भी है।

रोबोट बुलाने का फैसला कब लिया गया

रविवार सुबह टीकरी कलां इलाके से लगभग 4:45 बजे यह सूचना मिली कि पीवीसी मार्केट में कबाड़ के एक गोदाम में आग लग गई है। इसके बाद तुरंत 20 दमकल की गाड़ियों को मौके पर भेजा गया। तेज हवाएं चलने के कारण आग फैलती ही जा रही थी और बड़ा इलाका आग की चपेट में आ गया था। इसे देखते हुए मौके पर मौजूद अधिकारी ने रोबोट बुलाने का फैसला किया। रोबोट के पहुंचने पर इसका इस्तेमाल कर मात्र आधे घंटे में आग पर काबू पा लिया गया।

चुटकियों में काबू पाता है रोबोट, कैसी भी हो आग

टीकरी कलां में आग बुझाने के लिए जिस रोबोट का इस्तेमाल किया गया वह दुनिया के बेहतरीन फायर फाइटिंग उपकरणों में शुमार है। इसकी बड़ी खासियत है कि यह रिमोट कंट्रोल से चलता है। फायर सर्विस के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि इस रोबोट को चलाने के लिए कर्मियों को स्पेशल ट्रेनिंग दी गई है। यही नहीं इसके लिए एक अलग एसओपी भी बनाई गई है जिसके तहत ही इसका संचालन होगा।

रोबोट कैसे बना है

आग बुझाने वाला यह रोबोट एक ऐसे मटीरियल से बना है जिस पर आग, धुएं, गर्मी या अन्य किसी बाहरी फैक्टर का प्रभाव नहीं पड़ता। इसके टायर में वैसे ही क्रॉलर बेल्ट लगे होते हैं जैसे सेना के टैंक में होते हैं। इसकी मदद से ये कहीं भी जा सकता है। इसमें हाई रिजॉल्यूशन कैमरा भी लगा होता है जिसकी मदद से आग, पानी और धुएं के बावजूद यह साफ तस्वीरें खींचने में सक्षम है।इस आग बुझाने वाले रोबोट में पीछे की तरफ कनेक्टर लगा होता है जिसमें पाइप्स कनेक्ट कर वाटर टैंकर की मदद ली जाती है। इसके ऊपरी हिस्से पर एक बड़ा पंखा लगा होता है जो एक्जॉस्ट फैन का काम करने के साथ ही पानी को दूर तक पहुंचाने में भी मदद करता है।

काम ऐसे करता है 

  • दमकल की गाड़ियों में लगे पानी के पाइप इस रोबोट में फिट हो जाते हैं फिर इन्हें रिमोट की मदद से आग की तरफ भेजा जाता है।
  • जिस इमारत या जगह पर आग लगी है, उस जगह के धुएं को अपने एक्जॉस्ट फैन की मदद से बाहर निकालता है।
  • एक मिनट में पानी को छोटी बूंदों में बांटकर 100 मीटर तक 2400 लीटर पानी छिड़कता है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.