इंदौर में आज से ऑटो एक्सपो शुरू हो रहा है,जानें कौन-सी गाड़ियां आएंगी नजर 

 

इंदौर में आज से ऑटो एक्सपो शुरू हो रहा है। 3 दिन तक चलने वाले ऑटो एक्सपो में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक गाड़ियां देखने को मिलेगी। यहां पर 13 सेगमेंट में 150 से ज्यादा स्टॉल लगाए गए हैं। एक्सपो की सबसे खास बात यह है कि इसमें 80 प्रतिशत ई-व्हीकल लॉन्च होंगे।

एक्सपो में आने वाली गाड़ियों में सबसे ज्यादा चर्चा ऑडी की 1.19 करोड़ रुपए की SUV ‘ई-ट्रॉन’ की है, जो मध्यप्रदेश में पहली बार लॉन्च होगी। इस गाड़ी की टेस्ट ड्राइव भी लोग ले सकेंगे। वहीं वॉल्वो-आयशर (VECV) कंपनी की 2 इलेक्ट्रिक बसें और 1 इलेक्ट्रिक ट्रक भी लॉन्च होगा। साथ ही 4 इलेक्ट्रिक टू व्हीलर और 2 थ्री व्हीलर भी लॉन्च होंगे।

जर्मनी से तैयार होकर इंदौर आई ई-ट्रॉन ऑडी की ई-ट्रॉन SUV स्पेशल ऑर्डर पर 4 महीने में जर्मनी में बनकर इंदौर पहुंची है। ये पलक झपकते ही महज 5.7 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रतिघंटा की स्पीड पकड़ लेती है। ऑडी इंदौर के सेल्स मैनेजर सुशोभित पाटौदी ने बताया कि इस कार की टॉप स्पीड 240 KMPH है। ऑडी की इस सुपर कार की बैटरी को सिंगल चार्ज करने पर 400 किलोमीटर तक सफर किया जा सकता है।

ई-ट्रॉन में 95 kWh की लीथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है, जो 407 पीएस का पावर जनरेट कर सकती है। यह कार मात्र 40 मिनट में फुल चार्ज हो जाती है। यह पहली ऐसी SUV है जिसमें एयर सस्पेंशन दिया गया है। यानी सड़क पर कितना ही बड़ा स्पीड ब्रेकर हो गाड़ी में उसका एहसास नहीं होता है।

ये कार 15 दिन पहले ही इंदौर आई है। कार की सबसे खास बात यह है कि SUV होने के बाद भी कार का एक बटन दबाते ही कॉन्स्टेंट स्पीड में ग्राउंड क्लीयरेंस 30 MM बढ़ जाता है। बताया जा रहा है कि कार को ऑटो एक्सपो में आज दोपहर में ऑन-व्हील किया जाएगा। वहीं इसकी टेस्ट ड्राइव भी लोग कर सकेंगे।

ऑडी की इस सुपर ईवी कार को कंपनी कस्टमर की स्पेशल डिमांड पर तैयार करती है। कार को जर्मनी के प्लांट में पूरी तरह से रोबोट ने तैयार किया है। ऑडी कंपनी ने बुकिंग के 4 माह बाद कार तैयार कर इंदौर में डिलीवरी की है। कार में वर्चुअल कॉकपिट दिया गया है।

कार का एक्सटीरियर माईथॉसे मेटेलिक ब्लैक कलर का है। वहीं इंटीरियर में ड्यूल टोन ओकापी ब्राउन कलर किया गया है। कार में एक्स्ट्रा 10 लाख रुपए की लोडिंग की गई है। जिसमें 360 डिग्री टॉप व्यू कैमरा, 6 लाख रुपए का म्यूजिक सिस्टम और 10.1 इंच का डबल टच-स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है।

ऑटो एक्सपो में जीप कंपनी की नाइट ईगल कार को भी लॉन्च किया जाएगा। सतगुरु जीप के डायरेक्टर दिलीप वाधवानी ने बताया कि यह कार मप्र में पहली बार ऑटो एक्सपो में लॉन्च होगी। इस कार की खास बात यह है कि यह जीप कम्पास का मिनी साइज मॉडल है। कार की कीमत 21 लाख रुपए है।

पैसेंजर व्हीकल, प्रीमियम व्हीकल, कमर्शियल व्हीकल, एग्रीकल्चर, सुपर बाइक, कंस्ट्रक्शन, ईवी, चार्जिंग कंपनी, टायर, सॉफ्टवेयर, सर्विस व्हीकल, स्टार्टअप और ऑटो कंपोनेंट शामिल हैं।

ऑटो एक्सपो में 13 कारें यहां पर 3 दिन तक डिस्प्ले की जाएगी। इसमें लैम्बोर्गिनी हुराकैन, पोर्शे 911, मिनी कन्वर्टिबल, मैक्लॉरेन 570 स्पाइडर, फोर्ड मस्टैंग जीटी, BMW एम340आई, BMW जेड4, पोर्शे कायनी, पोर्शे पनामेरा, पोर्शे 718 बॉक्सटर, पोर्शे टायकन टर्बो एस, ऑडी टीटी, मर्सिडीज बेंज एसएलके350 शामिल हैं।

ऑटो एक्सपो में 2 फूड जोन भी होंगे। जिसमें से एक जोन में 56, सराफा और सांची के 19 स्टॉल रहेंगे। वहीं दूसरे में मेरियट और क्राउन पैलेस का सेटअप रहेगा। एक्सपो में IIT, GSITS, पता डिजिटल ऐप, पीथमपुर ऑटो क्लस्टर और इंडो जर्मन टूल रूम का भी स्टॉल रहेगा।

यह मॉडल एक्सपो में देखने को मिलेंगे

  • ऑडी: ईट्रॉन एसयूवी स्पोर्ट्स बैक
  • बीएमडब्ल्यू: 5 सिरीज कार
  • जीप: नाइट ईगल, रेंगलर और कम्पास मॉडल एस
  • एमजी: एस्टर ईवी, हेक्टर
  • महिंद्रा: थार और एक्सयूवी 300
  • निसान : मैगनाइट
  • स्कोडा: स्लाविया और कुशाक
Leave A Reply

Your email address will not be published.