बालिका पोषण व्याख्यान में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के दिए टिप्स – पोषण की आवश्यकता से संबंधित छात्राओं को दिखाई लघु फिल्म

फतेहपुर। डा. भीमराव अंबेडकर राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में बालिका पोषण व्याख्यान में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने के लिए छात्राओं को जहां टिप्स दिए गए वहीं पोषण की आवश्यकता से संबंधित एक लघु फिल्म भी दिखाई गई।
मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत डा. भीमराव अंबेडकर राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में प्राचार्या डॉ. अपर्णा मिश्रा की अध्यक्षता में बालिकाओं की आंतरिक क्षमता बढ़ाने हेतु बालिका पोषण विषय पर व्याख्यान आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ डॉ. सरिता गुप्ता, डॉ. शोभा सक्सेना ने सरस्वती वंदन एवं पुष्पार्चन के साथ किया। मुख्य वक्ता जन्तु विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. अजय कुमार ने कहा कि पोषक तत्व शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करते हैं। खासकर किशोरावस्था में इस पर विशेष ध्यान देना जरूरी है क्योंकि इस समय शरीर में तेजी से बदलाव होते हैं। उन्होंने कहा कि हमें फास्ट फूड खाने से बचना होगा। अपने आहार में दूध, दही, मट्ठा, हरी पत्तेदार सब्जियां एवं मौसमी फलों को शामिल करना होगा। किशोरियों में शारीरिक और मानसिक विकास को बढ़ावा देने के लिए आयरन, कैल्शियम, विटामिन, प्रोटीन और फाइबर जैसे पोषक तत्वों को प्रयोग में लाना होगा। सही मात्रा में और सही समय पर भोजन लेने की आदत डालनी होगी। किशोरियों के लिए पोषण की आवश्यकता से संबंधित एक लघु फिल्म भी दिखाई गई। बीएससी तृतीय वर्ष की छात्रा गौसिया सिद्दीकी एवं ज़ोया इदरीस ने बालिका पोषण पर अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का संचालन जंतु विज्ञान विभाग की अनुष्का छौंकर एवं धन्यवाद राज कुमार ने किया। इस अवसर पर मिशन शक्ति प्रभारी एवं नोडल अधिकारी डॉ चारू मिश्रा, हेमंत कुमार निराला, डा. शकुंतला, डॉ. लक्ष्मीना भारती, डॉ. प्रशांत द्विवेदी, विदेह वर्मा, डॉ. प्रतिमा गुप्ता, रमेश सिंह, बसंत कुमार मौर्य, जिया तसनीम, अशोक कश्यप के अलावा महाविद्यालय की छात्राएं उपस्थित रहीं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.