विकास के पथ पर छलांग लगाकर आठवें पायदान पर पहुंचा जनपद – केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने केंद्र व राज्य सरकार की गिनाई उपलब्धियां – केंद्रीय मंत्री ने डीएम व एसपी की थपथपाई पीठ

फतेहपुर। विकास की प्रगति के पथ पर जनपद लगातार आगे बढ़ रहा है। केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं के चलते नीति आयोग की 112 आकांक्षी जनपदों की सूची में शामिल जनपद में विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन किया गया जिससे 111 वें स्थान से जनपद में 8 वां स्थान हासिल किया है। जो कि जनपद एवं स्थानीय प्रशासन की उपलब्धि है। उक्त बातें जनपद दौरे पर आईं केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने पत्रकारों से वार्ता के दौरान कही।
शुक्रवार को केंद्रीय केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी एक दिवसीय दौरे पर जनपद पहुँची। जहां उन्होंने जिले की सासंद एवं केंद्रीय राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति व जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे, पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह समेत जनपद के शीर्ष अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। तत्पश्चात तुराब अली का पुरवा स्थित वन स्टॉप सेंटर एवं मुराइनटोला आंगनबाड़ी केंद्र का उद्घाटन करने के पश्चात कलक्ट्रेट स्थित गांधी सभागार में पत्रकारों से वार्ता करते हुए जनपद की उपलब्धि की जानकारी दी। उन्होने पत्रकारों से बातचीत करते हुए केंद्र सरकार एवं अपने मंत्रालय द्वारा महिलाओं एवं बच्चो के लिए किए जाने वाले कार्यों के बाबत जानकारी देने के साथ ही नीति आयोग के कार्यों एवं जनपद के विकास के पंखों को नए आयाम के बाबत जानकारी दी। उन्होने बताया कि प्रधानसेवक की भूमिका अदा करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में देश के पिछड़े हुए हिस्से लगातार तरक्की कर रहे हैं। नीति आयोग की 112 पिछड़े जिलों में प्रदेश के आठ जिले शामिल किए गये थे जिसमें फ़तेहपुर जनपद भी महत्वाकांक्षी योजना में शामिल है। उन्होने बताया कि देश भर में 700 से अधिक वन स्टॉप सेंटर कार्य कर रहे हैं जिसमे महिलाओं एवं बच्चों को एक ही छत के नीचे स्वास्थ्य, पुलिस एवं अधिवक्ता की मदद हासिल हो सकेगी। इस योजना के तहत महिलाओं व बच्चों को संरक्षण दिया जा सकेगा। बताया कि हर घर नल योजना में चार लाख 15 हज़ार चिन्हित घरो को तीन लाख अस्सी हजार रेवेन्यू गांवों के माध्यम से लाभान्वित कराया जा रहा है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत तीन लाख अस्सी हजार लोगों व उनके परिवारों को शामिल किया गया। जनपद में पीएम आवास योजना शहरी में 2018 से अब तक 7689 एवं पीएम आवास योजना ग्रामीण में 32447 आवास गरीबों को दिए गए हैं। साथ ही सीएम आवास योजना के तहत 379 पात्रों को आवास मुहुया कराया गया है। प्रधानमंत्री सड़क योजना में 117 पुरवों को जोड़कर 126.33 किलोमीटर की सड़क बनाई गई है। मनरेगा के तहत वर्ष 2018 से लेकर मार्च 2022 तक 2094 तालाबों की खुदाई एवं 62 पार्कों का निर्माण किया गया है। उन्होने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार के आपसी सहयोग एवं कार्य करने की इच्छा शक्ति के चलते जनपद ने रैंकिंग के पायदान पर तरक्की करते हुए 111 वें स्थान से छलांग लागाकर 8 वां स्थान हासिल किया है। जिसके लिये स्थानीय प्रशासन भी बधाई के पात्र है। साथ ही बताया कि जनपद में विकास के नये लक्ष्यों के लिये लगातार योजनाएं संचालित की जा रही है। आंगनबाड़ी केंद्रों को अधिक मज़बूती देने व परिवार कल्याण परामर्श केंद्रों का भी सुधार किया जा रहा है। कन्या प्रवेश उत्सव के माध्यम से शिक्षा विभाग एवं आंगनबाड़ी केंद्रों के बीच समन्वय बनाया जायेगा। सात करोड़ पचास लाख की लागत से नगरीय क्षेत्र के 42 व ग्रामीण क्षेत्र के 178 विद्यालयों में आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई गई। वहीं 42 विद्यालयों में स्मार्ट क्लास की सुविधा कराई जा रही है। 500 बेड के बनने वाले मेडिकल कालेज का 86 प्रतिशत कार्य पूरा होने व एमबीएबीएस में 100 सींटो पर प्रवेश दिया गया है। 223 वेलनेस सेंटर बनाये गये है। उन्होने जनपद के विकास के लिए प्रदेश सरकार व जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे, पुलिस अधीक्षण राजेश कुमार सिंह सहित जनपद के अधिकारियों की प्रसन्नता करते हुए जनपद की रैंकिंग में अभूतपूर्व सुधार के लिए बधाई दी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.