वैज्ञानिकों ने कर दिया दुनिया खत्म होने दावा, जानिए कब खत्म होगी दुनिया  

 

 

नई दिल्ली, 05 मई; ब्रह्मांड कितना बड़ा है और इसका विस्तार कहां तक है। इसके अभी तक इंसान पता नहीं लगा सके हैं। लगभग 13.8 अरब साल पहले हुए बिग बैंग के बाद से ब्रह्मांड का विस्तार हो रहा है। लेकिन ब्रह्मांड अब धीरे-धीरे सिकुड़ना शुरू कर सकता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि्, अंतरिक्ष में समय के साथ तेजी से रिवर्स में बदलाव हो सकते हैं। पूरा ब्रह्मांड एक बिग क्रंच में समा सकता है और शायद फिर एक नए बिग बैंग की उत्पत्ति हो।

ये प्रक्रिया 65 मिलियन साल में पूरी होगी

इससे पहले कि आप अपना सामान पैक करना शुरू करें और एक नए ब्रह्मांड में माइग्रेट करने के तरीके पर काम करने लगें तो मैं आपको बता दूं कि, जब वैज्ञानिक इन चीजों को मापते हैं तो वे इसे लाखों वर्षों के पैमाने पर करते हैं। इसलिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज की वैज्ञानिक पत्रिका में प्रकाशित नए शोध के अनुसार, विस्तार का अंत आश्चर्यजनक रूप से जल्द ही हो सकता है,” लेकिन जल्दी का अर्थ है ये प्रक्रिया 65 मिलियन साल में पूरी होगी।

वैज्ञानिक इसे बहुत छोटा समय मान रहे हैं

प्रिंस्टन यूनिवर्सिटी में प्रिंस्टन सेंटर ऑफ़ थ्योरेटिकल साइंस के निदेशक और इस शोध के को-ऑथर पॉल स्टीनहार्ड का कहना है कि ये सब बहुत ही तेजी से हो सकता है। उन्होंने कहा कि 6.5 करोड़ साल पहले, जब चिक्सुलूब एस्टेरॉयड पृथ्वी से टकराया था। उसने धरती से विशाल जीव डायनासोर को हमेशा के लिए खत्म कर दिया था। ब्रह्मांडीय पैमाने पर 6.5 करोड़ साल का वक्त काफी छोटा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.