गौवंशों के संरक्षण में शिथिलता बरती तो होगी कार्रवाई: धर्मपाल – दूध न देने पर गायों को छुट्टा छोड़ने वाले पशु पालकों पर दर्ज कराएं मुकदमा

फतेहपुर। पशुधन एवं दुग्ध विकास, राजनैतिक पेंशन, अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज तथा नागरिक सुरक्षा विभाग के मंत्री धर्मपाल सिंह की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में भूसा, गौआश्रय स्थल, संचारी रोगों के निराकरण संबंधी समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने कहा कि गौवंशो के लिए गौशालाओ में पर्याप्त मात्रा में भूषा, हरा चारा, पशु आहार, पानी, प्रकाश आदि की व्यवस्था सुद्रण रखी जाए। गौवंशो के संरक्षण में शिथिलता, लापरवाही बरती तो कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।
बैठक में उन्होने कहा कि ग्राम व शहर में ऐसे पशुपालकों को चिन्हित करें जो दूध न देने पर गायों को छुट्टा छोड़ देते हैं। उन पर सुसंगत धाराओं/पशु क्रूरता अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाए। इसके लिए ग्राम पंचायतों में चौकीदार, ग्राम विकास अधिकारी, पंचायत सहायक के माध्यम से ऐसे पशुपालकों को चिन्हित कराया जाए। गौवंशो के लिए गौचर भूमि में हरे चारे की बुआई की जाए। गायों को लू से बचने के लिए टाट पट्टी आदि की व्यवस्था की जाए। पेयजल का पर्याप्त इंतजाम किया जाए। गौवंशो के खाने के लिए पालिका में प्रातः एक वाहन निकाला जाए जिससे लोग अपने घरों से गौवंशो के लिए भोजन, हरा चारा दे सकें। जनप्रतिनिधि भी सप्ताह में एक बार गौशालाओ का औचक निरीक्षण करें। बैठक में मंत्री के आह्वान पर भाजपा जिलाध्यक्ष ने 50 कुंतल, जहानाबाद विधायक ने 50 कुंतल, खागा विधायक ने 50 कुंतल, हस्वा ब्लॉक प्रमुख ने 20 कुंतल, खजुहा 20 कुंतल, मलवां 20 कुंतल, पूर्व जिलाध्यक्ष रघुवीर सिंह लोधी ने 30 कुंतल भूसा गौशालाओं को दान देने की बात कही। सीडीओ सत्य प्रकाश ने मंत्री समेत अन्य जनप्रतिनिधियों के सुझावों का अक्षरशः पालन कराए जाने की बात कही। इस अवसर पर विधायक कृष्णा पासवान, विधायक जहानाबाद राजेन्द्र सिंह पटेल, भाजपा जिलाध्यक्ष आशीष मिश्रा, ब्लाक प्रमुख हसवा विकास पासवान, खजुहा, मलवां, पूर्व जिलाध्यक्ष रघुवीर सिंह लोधी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी आरडी अहिरवार, परियोजना निदेशक डीआरडीए एमपी चौबे, जिला पंचायत राज अधिकारी, क्षेत्राधिकारी नगर दिनेश चंद्र मिश्रा, डिप्टी सीएमओ, प्रभारी पशु चिकित्साधिकारी सहित अन्य संबंधित उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.