किसान बताएं समस्या, प्राथमिकता पर होगा निस्तारण: डीएम – किसान दिवस पर किसानों की सुनीं गईं समस्याएं – राजकीय कृषि बीज भंडारों पर बीज उपलब्ध, पचास प्रतिशत अनुदान पर मिलेगा

फतेहपुर। जिले के किसानों की समस्याओं का निस्तारण कराए जाने के साथ ही केंद्र एवं प्रदेश सरकार की योजनाओं की जानकारी दिए जाने के उद्देश्य से आयोजित किसान दिवस में डीएम अपूर्वा दुबे ने कहा कि किसान समस्याएं बताएं। जिनका निस्तारण समय पर कराया जाएगा। अधिकारियों ने किसानों की समस्याएं भी सुनीं। बताया गया कि राजकीय कृषि बीज भंडारों में बीज उपलब्ध है जो पचास प्रतिशत अनुदान पर दिया जाएगा।
विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे की अध्यक्षता में किसान दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं किसान उपस्थित हुए। डीएम ने किसानों से उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी कर संबंधित विभागों के अधिकारियों को उनका निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होनें कहा कि किसानों की समस्याओं का निदान प्राथमिकता पर कराया जाएगा। उप कृषि निदेशक ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त कर रहे सभी किसानों को ई-केवाईसी कराने का आग्रह किया। जिसकी भारत सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क मात्र 15 रूपए है। कृषक रमाकांत पांडेय ग्राम कहिंजरा विकास खंड अमौली ने बताया कि स्थापित शासकीय नलकूप 44 बीजी विगत दो वर्षों से खराब पड़ा है। जिसे ठीक कराने हेतु अधिशाषी अभियंता नलकूप को जांच कर दो दिवस के अन्दर आख्या उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। मेरा आंगन मेरा पेड़ के तहत प्रत्येक प्रावधिक सहायक अपने-अपने क्षेत्र से किसानों की रूचि के अनुसार किसानों की सूची तैयार कर प्रभागीय वन अधिकारी को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। कहा कि किसानों की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर सुना जाए। जिला कृषि अधिकारी बृजेश सिंह ने बताया कि ढंचा एवं धान बीज जनपद के विकास खंड स्थित राजकीय कृषि बीज भण्डारों पर उपलब्ध है। इस पर 50 प्रतिशत अनुदान अनुमन्य है। उप कृषि निदेशक राममिलन सिंह परिहार ने विगत किसान दिवस में प्राप्त शिकायतों की अनुपालन रिपोर्ट की जानकारी किसानों को कराई। उन्होनें कहा कि कृषि विभाग की योजनाओं में लाभ प्राप्त करने हेतु किसान आनलाइन पंजीकरण अवश्य करा लें। बीज, कृषि यंत्र, सोलर पम्प आदि का लाभ ’पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर अनुमन्य होगा। किसान दिवस में सीडीओ सत्य प्रकाश, प्रभागीय अधिकारी वन, परियोजना अधिकारी डीआरडीए, सिंचाई, विद्युत, नलकूप आदि विभागों के अधिकारी सहित प्रगतिशील कृषक लोकनाथ पांडेय, बजरंग सिंह, सत्य प्रकाश तिवारी, जयदेव सिंह आदि उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.