सड़क सुरक्षा सप्ताह को सफल बनाने में सहयोग करें विभागाध्यक्ष: डीएम – सरकारी विभागों के वाहनों की कराएं फिटनेस जांच – दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रों को चिन्हित कर बनाएं ब्लैक स्पॉट

फतेहपुर। जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति, विद्यालय परिवहन सुरक्षा समिति की बैठक लेते हुए जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे ने कहा कि शासन की मंशानुरूप चल रहे सड़क सुरक्षा सप्ताह को सफल बनाने में सभी विभागाध्यक्ष सहयोग करंे। सरकारी विभागों के वाहनों की फिटनेस जांच भी कराएं। दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रों को चिन्हत कर ब्लैक स्पाट बनाया जाए। यातायात नियमों के पालन के संबंध में प्रचार-प्रसार भी कराया जाए।
बैठक में पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह ने भी शिरकत की। डीएम ने कहा कि सड़क सुरक्षा अभियान 31 मई तक संचालित किया जाना है। अभियान को सफल बनाने के लिए नामित विभाग अपने-अपने दायित्वों को सकारात्मक सहयोग से निभाएं। उन्होंने कहा कि सरकारी विभागों के वाहनों सूची बनाते हुए फिटनेस की जाँच कराना सुनिश्चित करें। साथ ही फिटनेस जाँच किए गए वाहनों में लोगो अवश्य लगवाएं। पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से सार्वजनिक स्थानों चौराहा, निगम, बस स्टेशनों आदि स्थानों में सड़क सुरक्षा, यातायात नियमों के पालन के संबंध में प्रचार-प्रसार किया जाए। होर्डिंग्स, पम्पलेट, एलईडी वैन के माध्यम से सड़क सुरक्षा, यातायात नियमों के बारे में नागरिकों को जागरूक करें। जीवन अनमोल है थोडी सी लापरवाही में खराब हो सकता है। वाहनों को तेजी गति से न चलाएं। दुपहिया वाहन हेलमेट पहनकर, चार पहिया वाहन सीट बेल्ट बांधकर, यातायात के नियमों का पालन करते हुए चलाएं। सड़को में चिन्ह, संकेतों का पालन करें। वैद्य ड्राइविंग लाइसेंस होंने पर ही वाहन चलाएं। सड़क में मोड़ आने से पहले ब्लिंकर लगाए जाने तथा आवश्यकतानुसार मानक के अनुरूप स्पीड ब्रेकर बनाने के निर्देश दिए। सड़क यातयात जागरूकता सम्बंधित पाठ्यक्रम, चित्रकला, रंगोली, निबंध लेखन आदि के माध्यम से विद्यालयो में सड़क यातायात के लिए जागरूकता करें। विद्यालय के वाहनों की फिटनेस जाँच शत प्रतिशत कराना सुनिश्चित करें। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी विनय कुमार पाठक, उप जिलाधिकारी सदर, जिला विद्यालय निरीक्षक, बेसिक शिक्षा अधिकारी, एआरटीओ, एआरएम रोडवेज, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग, पुलिस क्षेत्राधिकारी, नेशनल हाईवे के पदाधिकारी, विद्यालय के प्रबंधक मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.