जीवन बड़ा अनमोल, यातायात नियमों का करें पालन: एसपी – छात्र-छात्राओं को दी यातायात नियमों की जानकारी

फतेहपुर। मार्ग दुर्घटनाओं में कमी लाए जाने के उद्देश्य से चलाए जा रहे सड़क सुरक्षा अभियान के तहत शुक्रवार को शहर क्षेत्र के कई विद्यालयों में जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया। जिसमें एसपी समेत अन्य पुलिस कर्मियों ने छात्र-छात्राओं के साथ-साथ शिक्षकों को यातायात नियमों की जानकारी देकर जागरूक किया।
शहर के रघुवंशपुरम स्थित सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह ने शिरकत की। उन्होने सभी छात्र-छात्राओं को सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा का पाठ पढ़ाया। एसपी ने कहा कि यदि सड़क के दोनों ओर फुटपाथ है तो फुटपाथ का प्रयोग करें, बिना फुटपाथ वाली सड़क पर जहाँ सामने से ट्रैफिक आ रहा है एकदम दाहिनें तरफ चलें, सड़क पार करने के लिए जेबरा क्रॉसिंग, सबवे तथा पैदल ऊपरगामी पुल का प्रयोग करें और जहाँ इस तरह की सुविधा उपलब्ध नहीं हैं वहाँ सावधानी से सड़क पार करें, आठ साल से कम उम्र के बच्चों को व्यस्क व्यक्ति की सहायता से सड़क पार करनी चाहिए, आने-जाने वाला वाहन एक सुरक्षित दूरी पर हो उस समय सड़क पार करें, रात्रि के समय सड़क पर हल्के रंग के कपड़े पहन कर चलें। इसके अलावा उन्होने यह भी बताया कि दौड़ कर या जल्दबाजी मे सड़क पार ना करें, खड़ी गाड़ियों के सामने से या बीच में से सड़क पार न करें, सड़क पर चलते समय अंधा मोड़ या ऐसा मोड़ जहाँ से आने वाला वाहन चालक आपको देख न सके ऐसे मोड़ से सड़क पार न करें, रेलिंग से कूदकर भी सड़क पार न की जाए। एसपी ने कहा कि जीवन बड़ा अनमोल है। इसलिए यातायात नियमों का पालन स्वयं भी करें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। तत्पश्चात यातायात नियमों की जानकारी हेतु बुकलेट वितरित की गई। इस मौके पर क्षेत्राधिकारी नगर दिनेश चंद्र मिश्र, कोतवाली प्रभारी निरीक्षक के अलावा अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे। उधर क्षेत्राधिकारी नगर/यातायात दिनेश चंद्र मिश्र की अध्यक्षता में यातायात पुलिस टीम ने सड़क सुरक्षा अभियान के तहत सरस्वती बाल विद्या मंदिर स्कूल खंभापुर व ओम सरस्वती विद्या मंदिर डाक बंगला के छात्र-छात्राओं, शिक्षकों के द्वारा यातायात प्रचार प्रसार संबंधी प्रभात फेरी का आयोजन किया। तत्पश्चात प्रचार प्रसार सामग्री, पंपलेट, हेंडबिल भी वितरित की।
इनसेट-
जागरूकता की दिलाई शपथ
फतेहपुर। सड़क सुरक्षा जागरूकता के अंतर्गत शुक्रवार को डा. भीमराव अंबेडकर राजकीय महिला महाविद्यालय में शासन के निर्देशानुसार प्राचार्य डा. अपर्णा मिश्रा के कुशल नेतृत्व में 19 से 31 मई तक आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की श्रृंखला में जागरूकता शपथ ग्रहण का आयोजन राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी डा. रेखा वर्मा एवं रेंजर प्रभारी डा. मीरा पाल के संयोजन से संपन्न हुई। अंत में महाविधालय की प्राचार्य ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से सभी को जन जागरुकता फैलाना है। डा रेखा वर्मा ने सभी प्राध्यापकों व छात्राओं के प्रति आभार व्यक्त किया जिन्होंने अपनी सहभागिता से इस कार्यक्रम को सफल बनाया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.