AC सुबह से शाम और फिर रातभर चलाने के बाद भी बिजली का बिल आएगा कम, बस ध्यान रखनी होंगी ये जरूरी 5 बातें

 

इस साल जितनी चिलचिलाती गर्मी पड़ रही है उस हिसाब से एसी (AC) चलाना और फिर लंबा-चौड़ा बिजली का बिल आना लाजिमी है. कई लोगों के लिए इतना महंगा एसी खरीदना नहीं पड़ा होगा जितना एसी का बिल भरना पड़ रहा है. अब गर्मी के मौसम   से तो छुटकारा नहीं पाया जा सकता लेकिन बिजली के बिल  से जरूर बच सकते हैं. आपको बस एसी (Air Conditioner) का इस्तेमाल करते हुए कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा. इन टिप्स से बिजली का बिल एक या दो नहीं बल्कि कई गुना तक कम आ सकता है.

इस बात का ध्यान रखें कि एसी के तापमान में एक डिग्री भी 6 फीसदी बिजली को प्रभावित करती है. अगर आप अपने एसी को एक डिग्री भी बढ़ा देते हैं तो कई फीसदी तक बिल यूंही बचा लेंगे. एसी के तापमान को डिफोल्ट सेटिंग पर रखना भी बिजली की बचत  में अच्छा हो सकता है.

आदत में बदलाव 

अगर आप उन लोगों में से हैं जो कड़कती गर्मी में एसी (AC) चलाकर कंबल ओड़कर सोते हैं तो आप जानबूझकर अपनी जेब में छेद करने वाले काम कर रहे हैं. एसी का तापमान उतना रखें जिसपर आपको गर्मी भी महसूस ना हो और कंबल ओड़ने की नौबत भी ना आए.

कमरे को बंद और ठंडा रखना 

आपके घर के जिस कमरे में एसी रखा है उसी कमरे में टीवी, फ्रिज और कंप्यूटर जैसे उपकरण ना रखें क्योंकि इनसे गर्मी (Heat) उत्पन्न होती है और आपको एसी का तापमान और कम करना पड़ सकता है. साथ ही, कमरे के खिड़की दरवाजों को एसी चलाते समय बंद रखें जिससे एसी की ठंडक कमरे में बंद रहे. यह पर्यावरण के लिए भी अच्छा होगा.

समय-समय पर सफाई 

एसी की प्रोपर मेंटेनेंस पर जरूर ध्यान दें. एसी के गंदे फिल्टर को साफ करने पर ऊर्जा की अत्यधिक खपत होने से बचेगी. इससे आपके बिल पर भी असर पड़ेगा. एसी डक्ट और वेंट को साफ रखें.

एसी के साथ पंखा 

जरूरी नहीं है कि आप अपने कमरे को पूरी तरह शिमला बनाकर ही रखें. आप रात के समय बीच-बीच में एसी को बंद करके पंखा चला सकते हैं या एसी का तापमान बढ़ाकर साथ में पंखे की हवा ले सकते हैं जिससे एसी का बिल कई हद तक कम आ सकता है.

अस्वीकरण, सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.