जीवन की रक्षा करना संपूर्ण समाज का दायित्व: सुरेश कुमार – महिला महाविद्यालय में सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के तहत दिया प्रशिक्षण

फतेहपुर। डा. भीमराव अंबेडकर राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में प्राचार्य डा. अपर्णा मिश्रा के संरक्षण में सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के अंतर्गत प्राध्यापकों व छात्राओं का एक दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ। प्रशिक्षण में सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सुरेश कुमार यादव ने प्राध्यापकों एवं छात्राओं को यातायात संबंधी प्रशिक्षण देकर सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ने कहा कि जीवन अमूल्य है। प्रत्येक नागरिक के जीवन की रक्षा करना उक्त नागरिक के अतिरिक्त सम्पूर्ण समाज का दायित्व है। भारत में प्रतिवर्ष लगभग एक लाख पचास हजार लोग थोड़ी सी असावधानी के कारण सड़क दुर्घटनाओं के शिकार होकर काल कलवित हो जाते हैं। प्राध्यापकों की यह जिम्मेदारी है कि आज प्रशिक्षित होकर वे कॉलेज की समस्त छात्राओं को यातायात के नियमों तथा सुरक्षा मानकों के लिए प्रशिक्षित करें। जिससे कोई भी छात्रा कभी भी सड़क दुर्घटना का शिकार न हो। टीएसआई रवि शंकर पांडेय ने भी प्रशिक्षण सत्र में प्रतिभाग किया। उन्होंने दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट पहनने, चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट के प्रयोग पर बल दिया। ट्रैफिक विभाग से आए धर्मेन्द्र कुमार ने छात्राओं का आवाह्न किया कि छात्राएं बिना लाइसेंस के स्कूटी अथवा अन्य कोई वाहन न चलाएं। अतिथियों का स्वागत करते हुए कार्यक्रम प्रभारी डा. शकुंतला ने कहा कि सड़क सुरक्षा आज के समय की सबसे बड़ी आवश्यकता है। कई बार हम लोग यातायात संबंधी नियमों की जानकारी न होने के कारण दुर्घटना का शिकार होते हैं। कार्यक्रम का संचालन करते हुए डा. प्रशान्त द्विवेदी ने कहा कि आज के इस प्रशिक्षण सत्र से प्राध्यापकों तथा छात्राओं की बहुत सी शंकाएं दूर हुई है। जैसे कई स्कूटी चालक छात्राएं हेलमेट का सही प्रयोग नहीं करती हैं तथा हेलमेट का स्ट्रेप नहीं बांधती हैं जो अत्यन्त खतरनाक है। डा. प्रशांत द्विवेदी ने सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन किया। प्रशिक्षण में महाविद्यालय फतेहपुर, बिन्दकी, उदय प्रताप महाविद्यालय, किरन सिंह महाविद्यालय गाजीपुर, शिवदर्शन सिंह महाविद्यालय, रामपाल मौर्य महाविद्यालय सहित अन्य कई महाविद्यालयों के प्राध्यापकों ने प्रतिभाग किया। इस अवसर पर डा. सरिता गुप्ता, डा. शोभा सक्सेना, हेमंत कुमार निराला, डा. उत्तम कुमार शुक्ल, डा. चारू मिश्रा, बसंत कुमार मौर्य, राजकुमार, विदेह वर्मा, अशोक कश्यप उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.