यहाँ पेशाब से बनाई जा रही बियर, बड़े चाव से पी रहे लोग, पढ़िये पूरी खबर

 

सिंगापुर, देश में कई लोग हैं जो बियर पीने के काफी शौकीन हैं। वहीं दुनिया में बीयर को सबसे लोकप्रिय पदार्थ माना जाता है। इसे बनाने के लिए पानी की बहुत अधिक मात्रा की जरूरत होती है। इसलिए पानी की कमी से जूझ रहे सिंगापुर में एक शराब की भठ्ठी ने न्यूब्रू नामक बीयर लॉन्च की है। जिसे उस सीवेज के पानी से बनाया जा रहा है, जिसमें इंसनों का पेशाब और मल बहता है। बीयर बनाने वाली जगह को ब्रूवरी कहते हैं। न्यू्ब्रू नाम के इस बीयर को दुनिया के सबसे इको-फ्रेंडली बीयर के रूप में प्रमोट किया जा रहा है। खबरों के मुताबिक, न्यूब्रू को एक खास तरीके से लिक्विड से बनाया जाता है। इसमें नालों के पानी और अपशिष्ट को रिसाइकल किया जाता है और फिल्टर करके तैयार किया जाता है। इस खास लिक्विड का नाम नीवॉटर है। यह बियर करीब 95% नीवॉटर से बनी है।

न्यूब्रू नाम की इस बीयर को 8 अप्रैल के दिन राष्ट्रीय जल एजेंसी पीयूबी और स्थानीय बियर ब्रूवरी की ओर से लॉन्च किया गया है। इसे सिंगापुर के वातावरण के मुताबिक परफेक्ट बताया गया है। ये स्मूद है और इसे पीने के बाद शहद जैसा स्वाद आता है। पानी के दोबारा इस्तेमाल और रिसाइकलिंग को बढ़ावा देने के इरादे से न्यूब्रू को सिंगापुर की सबसे ग्रीन बियर बताया गया है।

सिंगापुर की पानी की कमी के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए देश की जल एजेंसी ने इस पेय को लॉन्च करके जल संकट से निपटने का एक तरीका खोजा है। बता दें कि इस तरीके से बीयर बनान पहले बार नहीं है, इससे पहले क्राफ्ट बियर कंपनी ‘स्टोन ब्रूइंग’ ने 2017 में ‘स्टोन फुल सर्कल पेल एले’ लॉन्च किया था। अन्य ब्रुअरीज जैसे ‘क्रस्ट ग्रुप’ और ‘सुपर लोको ग्रुप’ ने भी स्वच्छ सीवेज रिसाइकिल पानी का उपयोग करके एक क्राफ्ट बीयर को लॉन्च किया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.