57 देशों के इस्लामिक संगठन ने जताया विरोध, सऊदी-बहरीन ने भाजपा के एक्शन का स्वागत किया

 

 

पैगंबर मोहम्मद पर भाजपा नेता नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल के बयान पर खाड़ी देशों ने विरोध दर्ज कराया है। कतर, कुवैत और ईरान ने इस बयान को लेकर भारतीय राजदूतों को नोटिस जारी किया है। कतर और कुवैत ने तो भारत सरकार से माफी की भी मांग की है। वहीं, सऊदी अरब ने भी इस बयान पर आपत्ति जाहिर की है।

इसके अलावा मुस्लिम देशों के संगठन इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) ने भी आपत्ति की है। संगठन ने सोशल मीडिया पोस्ट कर कहा- OIC के महासचिव ने हाल ही में भारत के सत्ताधारी दल के एक नेता के पैगंबर मोहम्मद पर दिए बयान की आलोचना की है।

बयान में आगे कहा- भारत में बीते दिनों में मुस्लमानों के खिलाफ हिंसा में बढ़ोतरी हुई है। कई राज्यों में शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब के बैन के साथ मुस्लिमों पर प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं।

भारत ने OIC का बयान खारिज किया
भारतीय विदेश मंत्रालय ने OIC के बयान कड़ा विरोध जताया है। विदेश मंत्रालय ने कहा- भारत OIC सचिवालय की गैरजरूरी और छोटी सोच वाली टिप्पणियों को साफ तौर पर खारिज करता है। भारत सरकार सभी धर्मों को सम्मान देती है।

सऊदी और बहरीन ने किया फैसले का स्वागत
भाजपा ने भी तुरंत एक्शन लेते हुए प्रवक्ता नूपुर शर्मा को पार्टी से 6 साल के लिए निलंबित कर दिया। इसके बाद भारत ने बयान जारी कर कहा कि जो भी गलतबयानी की गई वो भारत सरकार का ऑफिशियल स्टैंड नहीं है। इसके साथ सरकार ने विवादित बयान देने वाले नेताओं को पार्टी बाहर करने की बात पर भी फोकस किया। सऊदी अरब और बहरीन ने इस फैसले का स्वागत किया है।

भाजपा ने भी बयान जारी कर कहा कि हम सभी धर्मों और उनके पूज्यों का सम्मान करते हैं। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने एक लेटर जारी कर कहा- भाजपा सभी धर्मों का सम्मान करने वाली पार्टी है।

खाड़ी देशों में 76 लाख भारतीय प्रवासी
भारत और खाड़ी देशों के बीच ऐतिहासिक रूप से रिश्ते काफी मजबूत रहे हैं। भारत अपनी जरूरत के ऑयल एक बहुत बड़ा हिस्सा इन्हीं देशों से इंपोर्ट करता है, इसके अलावा विदेश मंत्रालय के डेटा के मुताबिक, लगभग 76 लाख भारतीय मीडिल ईस्ट के देशों में काम करते हैं।

कोरोना महामारी की चोट से अभी तक भारतीय अर्थव्यवस्था पूरी तरह उबर नहीं पाई है। ऐसे में अगर यह मामला ज्यादा तूल पकड़ता है, इससे देश की आर्थिक सेहत को काफी नुकसान पहुंच सकता है। भारत अपनी जरूरत का कुल 52.7% तेल इन्हीं देशों से इंपोर्ट करता है।

बिना शर्त बयान वापस लेती हूं- नुपूर शर्मा
भाजपा से सस्पेंड होने के बाद नुपूर शर्मा ने अपना बयान वापस ले लिया है। शर्मा ने ट्वीट कर लिखा- टीवी डिबेट में मेरे भगवान के खिलाफ विवादित बोल बोले जा रहे थे, जो मुझे बर्दाश्त नहीं हुआ। इसी रोष में आकर मैंने कुछ आपत्तिजनक कह दिया, जिसे अब बिना शर्त वापस लेती हूं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.