बीएमजीएफ की टीम ने जाना स्वास्थ्य सुविधाओं का हाल – अयाह व शाह स्वास्थ्य उपकेंद्र के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर दी जानकारी

फतेहपुर। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की टीम ने जनपद के स्वास्थ्य उप केन्द्रों पर पहुंचकर स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया और आशा व एएनएम के कार्यों को सराहा। टीबी और फाइलेरिया मरीजों के विवरण को दर्ज करने के बारे में भी एएनएम और आशा कार्यकर्ताओं से जानकारी हासिल की और उसे मोबाइल पर फीड करने के बारे में भी जानकारी दी।
मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. राजेन्द्र सिंह का कहना है कि बीएमजीएफ की टीम बहुआ ब्लाक के अयाह और शाहपुर गाँव के स्वास्थ्य उप केन्द्रों पर आयुष्मान भारत द्वारा संचालित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर पहुंचकर वहां की व्यवस्थाओं को परखा और आशा-एएनएम से कार्य के दौरान आने वाली चुनौतियों के बारे में भी जानकारी हासिल की। टीम ने बहुआ में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किये गए ई-कवच कार्यक्रम का जायजा लिया। ई-कवच पर आशा और एएनएम द्वारा दर्ज आंकड़े को देखा और उस पर संतुष्टि जताई। इसके साथ ही ई-कवच एप मोबाइल पर अपडेट करने के बारे में जानकारी दी। टीम में बीएमजीएफ के नेगलेक्टेड ट्रापिकल डिजीज (एनटीडी) उन्मूलन कार्यक्रम के कंट्री लीड इण्डिया डॉ. भूपेन्द्र त्रिपाठी व अन्य शामिल रहे। टीम के सदस्यों ने उप केंद्र अयाह में सरिता राजपूत, कम्युनिटी हेल्थ आफिसर सरला पाल और शाह सेंटर में एएनएम शहोदरा व कम्युनिटी हेल्थ आफिसर अनूप सिंह सहित आशा कार्यकर्ताओं को ई-कवच से जोड़ने, टीबी और फाइलेरिया मरीजों का ब्योरा मोबाइल में अपडेट करने के बारे में विस्तार से जानकारी दी। पीएचसी प्रभारी डॉ. विमलेश कुमार ने बताया कि टीम ने स्वास्थ्य केंद्र की व्यवस्थाओं को परखा और हर व्यवस्था को दुरुस्त पाए जाने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम के सदस्यों की पीठ भी थपथपाई। इस मौके पर जिला मलेरिया अधिकारी सुजाता ठाकुर भी उपस्थित रहीं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.