योगी सरकार में फल-फूल रहा मिट्टी खनन का कारोबार

असोथर/फतेहपुर। स्थानीय थाना क्षेत्र में मिट्टी खनन धड़ल्ले से जारी है। ट्रैक्टर ट्रालियां मिट्टी लदी सड़कों पर दौड़ रही है। पुलिस मौन साधे हुए है। रात के अंधेरे में ट्रालियां की गति और भी तेज हो जाती हैं। प्रशासन नंे हाल ही में खनन पर रोक लगाई थी। सामान्य खनन वालों के साथ ही खेतों से मानक के ऊपर जेसीबी से काम करने वाले भी पुलिस की गणेश परिक्रमा करते देखे जाते हैं। उधर थाना पुलिस की माने तो इसकी कोई जानकारी नहीं है। थाना प्रभारी निरीक्षक का कहना है कि इस मामले में खनन अधिकारी या उपजिला अधिकारी ही जानकारी दे सकते हैं।
सूबे की योगी सरकार-2 भले ही प्रदेश में अवैध खनन पर सख्ती से अंकुश लगाने की बात कर रही है, लेकिन असोथर थाना क्षेत्र में मिट्टी का अवैध खनन जारी है। दिन-रात अवैध खनन होने की पुलिस और प्रशासन को जानकारी होने के बाद भी इस पर अंकुश नहीं लग रहा। दिन के उजाले में भी जंगल हो या खेत जेसीबी और ट्रैक्टर पहुंच जाते हैं। सैकड़ों ट्राली मिट्टी खनन कर सरकार को राजस्व का चूना लगाया जा रहा है। जंगल और खेतों में हो रहे अवैध खनन को लेकर ग्रामीणों ने मिट्टी की उर्रवरा शक्ति कम होनी की बात कही है। प्रशासन भले ही अवैध खनन पर रोक लगाने का दावा करे, लेकिन खनन माफियाओं पर अंकुश नहीं लगा पा रहा है। खनन रोकना प्रशासन के लिए टेढ़ी खीर बनी हुई है। खनन माफिया के वाहन खेतों से मिट्टी का खनन कर पूरे दिन सड़कों पर फर्राटा भरते देखे जा रहे हैं। स्थानीय थाना क्षेत्र में इन दिनों धड़ल्ले से मिट्टी का अवैध खनन किया जा रहा है। क्षेत्र के आधा सैकड़ा गांव समेत अन्य गांवों के बाहर मशीन लगाकर खेतों से मिट्टी खनन होता देखा जा रहा है। माफिया यहां मशीन से पहले खेतों से मिट्टी खनन करते हैं फिर उसे ट्रैक्टर ट्रालियों में भरकर मुख्य मार्गों से गंतव्य तक पहुंचा देते हैं। इसी तरह इस क्षेत्र में प्रतिदिन किसी न किसी गांव के पास मिट्टी का अवैध खनन होता देखा जा रहा है। इस क्षेत्र में मिट्टी खनन माफियाओं का जाल फैला हुआ है, जिन्हें न तो प्रशासन का डर है और न ही पुलिस का खौफ। देहाती कहावत ‘‘जब सैया भये कोतवाल तो फिर डर काहे का’’ पूरी तरह से चरितार्थ हो रही है। हाल ही में सांतो ग्राम से तीन दिन पहले रात्रि में जेसीबी सहित ट्रैक्टर मिट्टी खनन करते पकड़े गए लेकिन सुबह होते ही सेटिंग-गेटिंग कर फिर से छोड़ दिया गया।
इनसेट-
क्षेत्र में नहीं हो रहा मिट्टी खनन: एसओ
असोथर/फतेहपुर। अवैध मिट्टी खनन पर जब प्रभारी निरीक्षक असोथर से जानकारी चाही गई तो उनका स्पष्ट कहना रहा कि उन्हें इस बात की कोई जानकारी नहीं है। अगर अधिक जानकारी चाहिए तो जिला खनन अधिकारी या फिर उप जिलाधिकारी सदर से संपर्क कर लीजिए। उन्होने अपने क्षेत्र में अवैध मिट्टी खनन होने की बात सिरे से खारिज कर दिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.