शॉपिंग मॉल में दागी मिसाइल,16 की मौत, 59 से ज्यादा घायल, मॉल में एक हजार से ज्यादा लोग थे

 

रूस ने यूक्रेन के क्रेमेनचुक शहर के एक शॉपिंग मॉल पर मिसाइल दागी है। इस हमले में अब तक16 लोगों की मौत हो गई, जबकि 59 से ज्यादा लोग घायल हो गए। जिस वक्त हमला हुआ उस समय मॉल में एक हजार से ज्यादा लोग मौजूद थे।

मंगलवार सुबह यूक्रेन इमरजेंसी सर्विसेज के चीफ ने हमले की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 25 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायलों की हालत नाजुक बनी हुई है। मरने वालों का आंकड़ा बढ़ सकता है।

रूसी सेना लिसीचेंस्क शहर के नजदीक पहुंची
रूस और यूक्रेन के बीच मंगलवार को 123वें दिन भी जंग जारी है। यूक्रेन के अधिकारियों ने लिसीचेंस्क के लोगों से आग्रह किया है कि वह अपना घर छोड़कर सुरक्षित जगह चले जाएं, क्योंकि रूसी सेना बेहद नजदीक पहुंच चुकी है। हालांकि, इसको लेकर लोग नाराज हैं।

पौलैंड में रूस के तबाह टैंकों की प्रदर्शनी
पोलैंड के वॉरसॉ शहर में यूक्रेन ने रूस के तबाह हुए टैंकों और बख्तरबंद गाड़ियों की प्रदर्शनी लगाई है। ये टैंक और व्हीकल कीव समेत यूक्रेन में कहर बरपा रहे थे, जिन्हें यूक्रेन की सेना ने तबाह कर दिया। अब इन्हें पौलेंड के साथ ही दूसरे यूरोपीय देशों में प्रदर्शनी के लिए ले जाया जाना है।

1918 के बाद पहली बार विदेशी कर्ज चुकाने में नाकाम रहा रूस
हमलों के कारण लगे पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों का असर रूस पर दिखने लगा है। रूस ने 1918 के बाद पहली बार विदेशी कर्ज की किस्त नहीं चुका सका। ग्लोबल मार्केट में डॉलर से लेनदेन पर रोक लगाए जाने के बाद रूस ने अपनी मुद्रा रूबल में भुगतान की पेशकश की, जिसे अमेरिका के प्रभाव में अन्य देशों ने ठुकरा दिया।

27 मई को रूस को विदेशी कर्ज के ब्याज के रूप में 10 करोड़ डॉलर का भुगतान करना था, जिस पर एक महीने का ग्रेस पीरियड मिला था। इसके बावजूद वह इस रकम को नहीं चुका सका।

G-7 नेताओं ने उड़ाया पुतिन का मजाक
G-7 देशों के नेताओं ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन का मजाक उड़ाया। जर्मनी में इन नेताओं ने लंच के दौरान पुतिन का उस तस्वीर को लेकर मजाक बनाया, जिसमें वह बिना शर्ट पहने एक घोड़े पर बैठे हैं।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने मजाक की शुरुआत की। उन्होंने कहा- जैकेट पहने? जैकेट उतारें? इस पर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा- फोटो खिंचाने का इंतजार कीजिए। इस पर बोरिस जॉनसन ने एक बार फिर कहा- हमें ये दिखाना होगा कि हम पुतिन से ज्यादा मजबूत हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.