आधार कार्ड से जुड़ी ये गलती आपको पड़ सकती है भारी, बचाव के लिए इन सेफ्टी टिप्स को करें फॉलो

 

आधार कार्ड काफी जरूरी दस्तावेज है। आज आधार कार्ड की वजह से ही सरकार द्वारा महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ ज्यादा तेजी और पारदर्शी ढंग से लाभार्थी तक पहुंचा पाना सक्षम हो पाया है। वर्तमान समय में विभिन्न जरूरी कामों के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसे में इस कार्ड की खास उपयोगिता हम लोगों के लिए है। वहीं बीते कुछ सालों में आधार कार्ड का गलत उपयोग भी सामने आया है। ऐसे में अगर आपके पास आधार कार्ड है, तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

आपकी जरा सी गलती एक बड़े नुकसान की वजह बन सकती है। हाल ही में भारत सरकार ने आधार कार्ड को लेकर एक एडवाइजरी भी जारी की थी। अपनी एडवाइजरी में सरकार ने कहा था कि कभी भी आधार कार्ड की फोटोकॉपी किसी दूसरे व्यक्ति के साथ साझा न करें। आपके आधार कार्ड की कॉपी का गलत कामों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

आपको पब्लिक यूज में होने वाले कंप्यूटर में अपने आधार कार्ड को डाउनलोड करने से बचना चाहिए। इसके अलावा आपको अपने आधार कार्ड की डिटेल्स किसी दूसरे व्यक्ति के साथ साझा नहीं करना चाहिए।

वहीं अगर आप चाहते हैं कि आपके आधार कार्ड का गलत कामों के लिए इस्तेमाल न हो। ऐसे में आप अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन लॉक भी कर सकते हैं। आधार कार्ड को लॉक करने के लिए आपको mAadhaar एप्लीकेशन अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होगा। इस एप के जरिए आप आसानी से अपने आधार कार्ड को लॉक कर सकते हैं।

वहीं आधार कार्ड को दोबारा अनलॉक करने के लिए आपको बायोमेट्रिक की जरूरत होगी। कोशिश करें कि आप मास्क्ड आधार का उपयोग करें। मास्क्ड आधार सेफ होते हैं। मास्क्ड आधार कार्ड में आपके 12 अंको के न्यूमेरिक कोड की पूरी संख्या नहीं दिखाई देती है।

मास्क्ड आधार में केवल आधार संख्या के अंतिम 4 अंक दिखाई देते हैं। मास्क्ड आधार कार्ड को आप आसानी से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर विजिट करके मास्क्ड आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.