कुर्बानी की फोटो-वीडियो वायरल हुए तो जाएंगे जेल, सड़क और नाली में नहीं दिखना चाहिए खून

 

योगी सरकार ने बकरीद पर सोशल मीडिया पर विशेष नजर रखने के निर्देश दिए हैं। भड़काऊ भाषण से लेकर कुर्बानी की फोटो तक पोस्ट करने वालों को जेल भेजा जाएगा। पुलिस प्रशासन को हर वायरल मैसेज और फोटो की मॉनिटरिंग करने को कहा गया है। ऐसी पोस्ट पर खास नजर रहेगी, जिससे धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंच सकती हो। सीएम योगी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सभी अधिकारियों को ये निर्देश दिए हैं।

सोशल मीडिया पर निगरानी के लिए हर जिले की साइबर टीम अलर्ट
शासन की ओर से बकरीद, कांवड़ यात्रा और सावन को लेकर गाइडलाइन जारी की गई है। इसमें कहा गया है कि सोशल मीडिया पर वायरल होने वाली धर्म से जुड़ी हर फोटो और कमेंट पर नजर रखें। समय रहते उनका खंडन किया जाए। साथ ही धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाली पोस्ट पर एक्शन लिया जाए। कुर्बानी से जुड़ी फोटो पर FIR दर्ज कर कड़ी कार्रवाई की जाए।

सड़क और नाली में नहीं दिखना चाहिए खून

यूपी के सभी कमिश्नर से लेकर SSP से कहा गया है कि खुले में कुर्बानी न हो। सड़क और नाली में खून नहीं दिखना चाहिए। कुर्बानी के बाद अपशिष्ट को जल्द से जल्द बंद वाहनों से ले जाकर उसको डंप करें। लखनऊ के कमिश्नर रोशन जैकब ने इसके लिए नगर निगम और पुलिस अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं।

नहीं होगा शस्त्र प्रदर्शन, सूचना पर पहुंचेंगे DM-SSP

यूपी में त्योहार के दौरान शस्त्रों का प्रदर्शन भी नहीं होगा। शरारत से भरे बयान देने वालों से जीरो टॉलरेंस की नीति से निपटने के लिए पुलिस लगातार गश्त करेगी। किसी संवेदनशील सूचना पर DM और SSP खुद मौके पर जाएंगे। माहौल खराब करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा।

ड्रोन से होगी निगरानी

बकरीद पर सभी जिलों में संवेदनशील स्थानों पर ड्रोन से नजर रखी जाएगी। किसी भी दशा में कोई नई धार्मिक परंपरा शुरू नहीं की जाएगी। थाना, सर्किल, जिला, रेंज, जोन, मंडल स्तर पर तैनात वरिष्ठ अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में गश्त करेंगे। बकरीद पर कुर्बानी तय स्थानों पर होगी। प्रतिबंधित पशु की कुर्बानी करने पर कड़ी कार्रवाई होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.