डायबिटीज के मरीज भूलकर भी ना फेंके ये बीज, ब्लड शुगर कंट्रोल करने में सहायक साबित होते हैं ये कमाल के बीज  

 

डायबिटीज ऐसा रोग है जिसमें सही डाइट होना बेहद जरूरी है. कोशिश की जाती है कि डायबिटीज की डाइट ऐसी हो जिससे ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कम होने में मदद मिले. डायबिटीज को चाहे पूरी तरह से खत्म न किया जा सके लेकिन कंट्रोल में लाया जाता है और कुछ ऐसे बीज हैं जो इसमें आपकी सहायता करते हैं. ये बीज कोई और नहीं बल्कि कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds) हैं. कद्दू के बीजों को डाइट का हिस्सा बनाने पर ये ब्लड शुगर लेवल्स को कम करते हैं, साथ ही, इनके सेवन से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं.

डाइबिटीज में कद्दू के बीज  

कद्दू के बीजों को सेहत के लिए बेहद अच्छा माना जाता हैं. इन बीजों में फाइबर (Fiber) और एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो वजन (Weight) को नियंत्रण में रखती है. साथ ही, एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड्स स्किन हेल्थ को भी बेहतर बनाते हैं. हड्डियों को मजबूती देने के लिए इनमें मैग्नीशियम मौजूद होता है और कद्दू के बीजों को दिल और लीवर की सेहत दुरुस्त रखने के लिए भी जाना जाता है. इतना ही नहीं डायबिटीज के मरीजों में ये बीज ब्लड शुगर लेवल्स को रेग्युलेट करते हैं.

अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं और हर समय आपको भूख का एहसास होता है तो एक मुट्ठीभर कद्दू के बीजों को खा लें. इन बीजों को खासकर मीठी चीजों के रिप्लेसमेंट के तौर पर खाया जाना चाहिए. इन बीजों से भूख भी कम होती है और बार-बार भूख लगने का एहसास भी कम होता है. कद्दू के बीज ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को दूर करते हैं और इंसुलिन को रेग्युलेट (Insulin Regulation) करने का काम भी करते हैं.

कद्दू के बीजों में डाइटरी जिंक पाया जाता है जो टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) से बचाने में मदद करता है. इन बीजों को भूनकर खाया जा सकता है, चटनी बनाई जा सकती है, सलाद में डालकर या कच्चे स्नैक के रूप में भी इनका सेवन किया जा सकता है.

डायबिटीज के अलावा भी कद्दू के बीजों को खाने पर शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं. इनमें पाए जाने वाले अमीनो एसिड्स अच्छी नींद में सहायक होते हैं. मैग्नीशियम हार्ट हेल्थ को अच्छा रखता है और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण लीवर को स्वस्थ रखते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.