पत्नी से राज छुपाने के लिए फाड़ा पासपोर्ट, हुई गिरफ्तारी, समझिए डैमेज पासपोर्ट को री-इश्यू कराने का तरीका

 

32 साल का एक इंजीनियर (शादीशुदा) अपनी गर्लफ्रेंड से मिलने मालदीव गया था। जब वो वापस लौटने लगा तो उसने पासपोर्ट का वो पन्ना फाड़ दिया, जिसमें मालदीव की ट्रैवल हिस्ट्री थी, ताकि उसकी पत्नी को पता न लगे कि वो कहां गया था। एयरपोर्ट पर जब इसकी जानकारी इमिग्रेशन अधिकारियों को मिली तो उन्होंने पुलिस को इन्फॉर्म किया। जिसके बाद पुलिस ने जालसाजी के आरोप में इंजीनियर को गिरफ्तार कर लिया। उसने पुलिस को बताया वो इस बात से अनजान था कि पासपोर्ट को नुकसान पहुंचाना क्राइम है।

दूसरा केस- भोपाल में एक तीन साल 3 साल की बेटी ने अपने पापा के पासपोर्ट पर कुछ लाइन और ड्राइंग बना दी, जिसके बाद पिता को पैनेल्टी के तौर पर 1500 रुपए देने पड़े और तब जाकर नया पासपोर्ट बना।

ऊपर लिखे दोनों केस एक तरह से सबक भी है। ऐसे बहुत से लोग हैं जो दूसरे देशों में नौकरी या मजदूरी करने जाते हैं। कई बार इनका पासपोर्ट डैमेज हो जाता है या कहीं गुम जाता है। ऐसी सिचुएशन में क्या करना चाहिए, आज जरूरत की खबर में जानिए सबकुछ…

भोपाल की रीजनल पासपोर्ट ऑफिसर रश्मि बघेल कहती हैं कि पासपोर्ट रखने वाले सभी लोगों को सलाह दी जाती है कि अगर वीजा या पासपोर्ट ऑफिस के अलावा कोई भी आपके पासपोर्ट पर कुछ भी लिखता है तो उस पासपोर्ट को डैमेज माना जाएगा।

वे यह कहती हैं कि पासपोर्ट को सिर्फ विदेश घूमने का जरिया नहीं मानें, यह आपकी पहचान है इसलिए इसे सुरक्षित जगह पर रखें और बच्चों से दूर रखें।

सवाल 1- पासपोर्ट डैमेज हो गया है और किसी इमरजेंसी में विदेश जाना चाहते हैं, तो ऐसे में क्या करना चाहिए?
जवाब- 
अगर पासपोर्ट पर पासपोर्ट नंबर और आपका नाम पढ़ा जा सकता है, फोटो भी नहीं फटी है, तो तत्काल स्कीम के तहत दोबारा पासपोर्ट इश्यू करने के लिए अप्लाय कर सकते हैं। हालांकि, तत्काल स्कीम में भी पासपोर्ट जारी करने का अंतिम अधिकार पासपोर्ट ऑफिस के पास है।

वहीं अगर पासपोर्ट पर आपका नाम, पासपोर्ट नंबर या फोटो डैमेज हो गया है तब आप तत्काल स्कीम के तहत पासपोर्ट री-इश्यू करने के लिए अप्लाय नहीं कर सकते हैं।

सवाल 2- डैमेज पासपोर्ट को री-इश्यू करवाने में कितना समय लग सकता है?
जवाब- 
सबसे पहले पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट दर्ज होगी। फिर पासपोर्ट सेवा केंद्र या रीजनल ऑफिस से आपको अपॉइंटमेंट दिया जाएगा। ओरिजनल डॉक्युमेंट्स और कुछ डिटेल्स चेक की जाएगी। इसके बाद ये मामला रीजनल पासपोर्ट ऑफिस पहुंचेगा। जिसके बाद री-इश्यू होने में 3 दिन से 1 हफ्ते तक का वक्त लग सकता है।

सवाल 3- डैमेज पासपोर्ट को री-इश्यू कराने में कितना पैसा खर्च होता है?
जवाब- 
इसमें टोटल 3000 का खर्च आता है, जिसमें से 1500 रुपए पेनल्टी के तौर पर लिया जाता है।

 ऐसी सिचुएशन में आपको क्या करना चाहिए, इसके लिए नीचे लिखी बातों को पढ़ें…

भारत में आपका पासपोर्ट गुम जाए, तो ये 3 स्टेप्स को फॉलो करें-

  • पुलिस स्‍टेशन में रिपोर्ट दर्ज कराएं, पासपोर्ट ऑफिस और ऐंबैसी को जानकारी दें।
  • पासपोर्ट सेवा केंद्र यानी PSK पर जाकर पासपोर्ट री-इश्‍यू के लिए अप्लाय करें।
  • री-इश्‍यू के लिए एक एप्लिकेशन फॉर्म भरना होगा, इसके साथ सभी डॉक्युमेंट्स भी जमा करें।

विदेश में आपका पासपोर्ट गुम जाए तो इन 4 स्टेप्स को फॉलो करें

  • पुलिस स्टेशन और पासपोर्ट ऑफिस या इंडियन ऐंबैसी को जानकारी दे सकते हैं।
  • वही से इमरजेंसी सर्टिफिकेट लेना होगा, पुराने पासपोर्ट की डिटेल्स देनी होगी।
  • डिटेल्स में पासपोर्ट नंबर, जारी करने की डेट, जगह, एक्सपायरी डेट भी देना होगा।
  • अगर यह जानकारी आपके पास नहीं है तो विदेश में मौजूद ऐंबैसी या पोस्‍ट से संपर्क करके आप देश वापस आने का सर्टिफिकेट ले सकते हैं।
Leave A Reply

Your email address will not be published.