महंगाई पर आज राज्यसभा में होगी चर्चा, कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित

 

 

महंगाई के मुद्दे पर आज राज्यसभा में चर्चा की जाएगी. राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने आज कहा कि मुझे केसी वेणुगोपाल, प्रियंका चतुर्वेदी, अनिल देसाई, राघव चड्ढा आदि से नियम 267 के तहत नोटिस प्राप्त हुए हैं. मैं इसे स्वीकार नहीं कर रहा हूं. इसके बाद विपक्षी सांसद इस बात पर जोर देते रहे कि उन्हें नियम 267 के तहत अपने मुद्दों को उठाने की अनुमति दी जाए लेकिन सभापति ने सदन को 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया.

इससे पहले सोमवार को लोकसभा में महंगाई पर बहस का जवाब देते हुए वित्त मंत्री ने दावा किया कि कई दूसरे देशों से बेहतर स्थिति में भारत है. भारत अपनी आर्थिक स्थिति पर नाज़ कर सकता है.  विपक्षी सदस्‍यों की लगातार टोकाटाकी और शोरगुल के बीच निर्मला सीतारमण ने कहा कि वैश्विक एजेंसियों के आकलन में भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्‍यवस्‍था बना हुआ है.

उन्‍होंने कहा कि उन्‍होंने कहा कि खुदरा महंगाई दर 7 फीसदी से नीचे लाने के प्रयास किए जा रहे हैं. सरकार की ओर से उठाए गए कदमों के कारण खाद्य तेलों की कीमतों में तेजी से गिरावट आई है. कोरोना महामारी के दौरान सरकार के प्रयासों के कारण हम दूसरे देशों की तुलना में बेहतर स्थिति में रहे. उन्‍होंने जोर देकर कहा कि भारत में मंदी आने का सवाल ही नहीं है. वहीं कांग्रेस ने कहा, सीतारमण का जवाब ये दिखाता है कि समस्या बनी हुई है, भले ही सरकार इससे इनकार करे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.