काइट के दो दिवसीय इंटरस्कूल क्विज प्रतियोगिता में छात्रों देशभर की 30 प्लस टीमों ने लिया हिस्सा

न्यूज वाणी

काइट के दो दिवसीय इंटरस्कूल क्विज प्रतियोगिता में छात्रों देशभर की 30 प्लस टीमों ने लिया हिस्सा
मुरादनगर। गाजियाबाद के मुरादनगर में स्थित काइट ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस ने क्विज़िंगा (काइट के क्विज़ क्लब) एवं अंतर्राष्ट्रीय संबंध और जनसंपर्क विभाग (पीआर एंड आईआर) के सहयोग से 120+ स्कूली छात्रों के लिए 17 से 18 अगस्त, 2022 तक दो दिवसीय कार्यक्रम “मंथन इंटरस्कूल क्विज प्रतियोगिता” का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में भारत के विभिन्न राज्यों से छात्रों की 30+ टीमों ने भाग लिया।
कार्यक्रम का उद्घाटन 17 अगस्त 2022 को काइट के निदेशक डॉ० ए गर्ग के विचारोत्तेजक उद्बोधन से हुआ। उन्होंने कहा कि “सकल नामांकन अनुपात (जीईआर) के अनुसार 2019-20 में छात्रों का स्कूल से कॉलेज का सफर तय करने का प्रतिशत मात्र 27.1 प्रतिशत है। इसे बढ़ाने के लिए हमें स्कूली छात्रों पर ध्यान देना होगा और उन्हें उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करना होगा। उन्होंने यह भी बताया कि इस आयोजन में करियर काउंसलिंग, मोटिवेशनल स्पीच “एवरीवन केन बी अ टॉपर”, ब्रेन मैपिंग क्विज, कैंपस टूर और विशेष रूप से सक्षम छात्रों के लिए विशेष क्विज का आयोजन किया जाएगा| डॉ गर्ग ने सभी छात्रों को आश्वासन दिया कि यह आयोजन उन्हें लीग से हटकर सोचने में सक्षम बनाएगा। उन्होंने अपने भाषण का समापन इस टिप्पणी के साथ किया, “असफलता सफलता से बेहतर शिक्षक है।”
डॉ. मनोज गोयल, संयुक्त निदेशक ने 75वें स्वतंत्रता दिवस पर अपने विचार साझा किए और इस आयोजन को देश के सर्वांगीण विकास से जोड़ा| अपने भाषण के अंत में उन्होंने पृथ्वी अभ्युदय संघ, ब्रेन इनफिनिटी से श्री विकास नागरू और सुशील खरे, डायरेक्टर, मेक माय स्कूल ट्रिप को धन्यवाद दिया।
श्री विकास नागरू ने “ट्रेन योर ब्रेन” पर अपना भाषण दिया जिसे कार्यक्रम में सभी ने सराहा। श्री कोमल मेहरोत्रा ने करियर परामर्श पर अपना व्याख्यान दिया। मुख्य अतिथि श्री सुमित कुमार कसाना, प्रबंधक आईओसीएल और पूर्व छात्र केआईईटी ने समापन सत्र की शोभा बढ़ाई और छात्रों को अपने शब्दों से आशीर्वाद दिया।
हेड पीआर एंड इंटरनेशनल रिलेशंस, डॉ० प्रीति चिटकारा ने सभी छात्रों, शिक्षकों, टीम के सदस्यों और आयोजन के समन्वयकों का हार्दिक स्वागत किया। उन्होंने अपने उद्बोधन में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और अच्छे प्लेसमेंट के लिए आवश्यक कौशल पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य स्कूल और कॉलेज के बीच की खाई को पाटते हुए स्कूली छात्रों को यूजी और पीजी कॉलेजों विश्वविद्यालयों की संस्कृति और शिष्टाचार से अवगत कराना है।
क्विज़ प्रतियोगिता के लिए देश के विभिन्न राज्यों से छात्रों की 30+ टीमों का नामांकित आया जिसमें से दीवान पब्लिक स्कूल, मेरठ ने पहला पुरस्कार रुपये 11000, ओक ग्रोव स्कूल मसूरी ने दूसरा पुरस्कार रुपये 7000, और केएल इंटरनेशनल स्कूल मेरठ ने तीसरा पुरस्कार रुपये 5000 का नकद पुरस्कार प्रमाण पत्र के साथ प्राप्त किया। माता भगवंती चड्ढा निकेतन स्कूल के विशेष रूप से सक्षम छात्रों के लिए एक प्रश्नोत्तरी आयोजित की गई। जिसमें इस स्कूल की दो टीमों ने भाग लिया और रैप एवं गायन प्रदर्शन के लिए स्वेच्छा से भाग लिया। दोनों टीमों में से एक टीम विशेष क्विज की विजेता रही। यह ही नहीं, विजेता टीम को रुपये 2100 का नकद ईनाम भी मिला|
इस अवसर पर केआईईटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में विभिन्न स्कूलों के छात्र और शिक्षकगण उपस्थित रहे। प्रोफेसर नीलम रावत (असिस्टेंट हेड पी. आर.), प्रोफेसर मधु गौतम (असिस्टेंट हेड आई. आर.), फैकल्टी कोऑर्डिनेटर, क्विजिंगा टीम तथा सभी बच्चों का इस कार्यक्रम के सफल आयोजन में महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.