37 हजार फीट पर विमान उड़ा रहे पायलटों को आई नींद, लैंडिंग का भी पता नहीं चला, फ‍िर क्‍या हुआ जानें

राजधानी अदीस अबाबा, यात्री विमानों में दो पालयट होते हैं, जो लोगों की सुरक्षित और सुगम यात्रा को सुनिश्चित करते हैं। लेकिन क्‍या हो, जब दोनों को नींद आ जाए। हैरान करने वाला वाकया इथियोपियन एयरलाइंस से सामने आया है, जहां विमान उड़ा रहे पायलट सो गए और फ्लाइट तय वक्‍त पर लैंड नहीं कर पाई। सूडान के खार्तूम से इथियोपिया की राजधानी अदीस अबाबा (Addis Ababa) के लिए उड़ान भरते समय इथियोपियन एयरलाइंस के दो पायलट सो गए। इसके चलते विमान की लैंडिंग छूट गई।

 

एविएशन हेराल्ड के अनुसार, यह घटना सोमवार को हुई। बताया गया है कि एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) ने उस वक्‍त अलर्ट जारी किया, जब फ्लाइट संख्‍या ET343 एयरपोर्ट के पास पहुंची, लेकिन उतरना शुरू नहीं किया। किसी को भी अंदाजा नहीं था कि फ्लाइट लैंड नहीं करेगी और दोनों पायलट सो रहे होंगे।

 

एटीसी ने कई बार पायलटों से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन कामयाबी नहीं मिली। जब विमान रनवे से ऊपर चला गया, तो ऑटोपायलट डिस्कनेक्ट हो गया। ऑटोपायलट के डिस्‍कनेक्‍ट होने से विमान क अलार्म बजने लगा, जिसने पायलटों को नींद से जगा दिया। इसके बाद उन्होंने रनवे पर उतरने के लिए विमान को घुमाया। गनीमत रही कि इस घटना में किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ और विमान सुरक्षित उतर गया।

एविएशन सर्विलांस सिस्टम ADS-B के डेटा ने घटना की पुष्टि की है और बताया है कि विमान रनवे के ऊपर से उड़ गया। इससे एयर ट्रैफिक कंट्रोल भी चिंता में आ गया। उसने कई बार पायलटों से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। सर्विलांस सिस्टम ने विमान के फ्लाइट पथ की एक इमेज भी पोस्ट की है। एविएशन एनालिस्‍ट एलेक्स मैकेरास ने भी इस घटना के बारे में ट्विटर पर पोस्ट किया है। उन्होंने इसके लिए पायलट की थकान को भी जिम्मेदार ठहराया है। गौरतलब है कि पायलटों के कई-कई घंटों तक विमान उड़ाने की शिकायतें आती हैं, जिसके चलते उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती।

 

इसी तरह की एक घटना मई में सामने आई थी, जब न्यूयॉर्क से रोम की उड़ान के दौरान दो पायलट सो गए थे और विमान जमीन से 38 हजार फीट ऊपर चला गया था। इस घटना में भी विमान ऑटोपायलट मोड में जमीन से 37 हजार फीट ऊपर उड़ रहा था।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.