गर्भवती महिलाओं को एक वर्ष तक किया जाए ट्रैक: सीडीओ – समय से बच्चों व गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण कराकर कराएं फीडिंग – जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

फतेहपुर। जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक कलेक्ट्रेट स्थित महात्मा गांधी सभागार में मुख्य विकास अधिकारी सत्य प्रकाश की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। उन्होंने कहा कि नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएं। स्वास्थ्य सुविधाएं देने में किसी भी प्रकार की लापरवाही न की जाए। प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को समय से खोला जाए। चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मी जिम्मेदारी के साथ अपने दायित्यों का निर्वहन करें।
सीडीओ ने प्रभारी चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि मरीजों को दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं की जमीनी स्तर पर जांच-पड़ताल करें। गर्भवती महिलाओं को पूरे एक वर्ष तक ट्रैक किया जाए।यह कार्य आशा व एएनएम से कराकर रिपोर्ट से अवगत कराएं। ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस (बीएचएनडी) में आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी आपसी सहयोग से नागरिको को जागरूक कर सभी जांचे व स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करायें। बच्चों व गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण समय से कराकर पोर्टल पर फीडिंग भी करायी जाए। जन्म से कम वजन के शिशुओं की सूची का पूरा ब्योरा उपलब्ध कराएं ताकि शिशुओं को वजन बढ़ाने व अन्य स्वास्थ्य के लिए जो सुविधाएं दी जा सकती है तत्परता से दी जाएं। हाईरिस्क प्रेग्नेंसी महिलाओं को पोषण सुविधाएं देने के साथ ही निगरानी रखने के निर्देश जिला कार्यक्रम अधिकारी को दिए। उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों व कर्मियों से कहा कि हाईरिस्क प्रेग्नेंसी महिलाओं को सभी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराते हुए सतत निगरानी रखी जाए। ताकि प्रसव के समय किसी प्रकार की समस्या न हो। 102, 108 एंबुलेंस को क्रियाशील रखा जाय। उन्होंने कहा कि कोविड-19 प्रीकाशन डोज की शत प्रतिशत फीडिंग करायी जाए। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजनांतर्गत(गोल्डेन कार्ड) बनाने की प्रगति में तेजी लायी जाए और गोल्डेन कार्ड से मरीजों को उपचारित किया जाए। स्वास्थ्य समिति के सभी पैरामीटर्स की बारी-बारी समीक्षा की और पिछली कार्यवाही की पुष्टि की। इस अवसर पर प्राचार्य मेडिकल कालेज आरपी सिंह, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, सीएमएस महिला/पुरुष, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, डीपीएम सहित समस्त एमओवाईसी व अन्य चिकित्सकगण उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.