फिलीपींस में जहाज में लगी आग, जान बचाने समुद्र में कूदे यात्री, 38 क्रू मेंबर्स समेत 87 लोग सवार थे

 

 

साउथ मनीला के एक पोर्ट की तरफ जाते समय एक जहाज में आग लग गई। खबर लगते ही यात्रियों के बीच अफरा-तफरी मच गई। कई तो अपनी जान बचाने के लिए समुद्र में कूद गए। घटना के समय जहाज में 87 यात्री सवार थे।

 घटना 27 अगस्त की है। जहाज ओरिएंटल मिंडोरो प्रांत के कालापन शहर से साउथ मनीला पोर्ट जा रहा था। पोर्ट से लगभग 1 किलोमीटर दूर जहाज के दूसरे डेक से धुआं निकलने लगा। कुछ ही देर में आग की लपटें उठने लगीं।

सभी लोगों को रेस्क्यू किया गया
जहाज पोर्ट के पास ही थी जब उसमें आग लगी। फिलीपींस कोस्टल गार्ड फौरन हरकत में आए और सभी लोगों को बचा लिया गया। एक अधिकारी ने कहा- M/V एशिया फिलीपींस जहाज में 38 क्रू मेंबर्स और 49 यात्री सवार थे। जहाज में कम से कम 16 कारें और ट्रक भी थे। हम आग लगने के कारणों का पता लगा रहे हैं। हादसे में कितना नुकसान हुआ है, इसकी भी जांच की जा रही है।

हवा के कारण तेजी से फैली आग
एक यात्री ने कहा- हमें खबर मिली की डेक से धुआं निकल रहा है। हम घबरा गए। हवा बहुत तेज थी इसलिए आग की लपटें तेजी से फैलने लगी थी। लोग समुद्र में कूदने लगे थे। जान बचाने के लिए मैंने अपने बच्चों को पानी में धक्का दे दिया फिर मैंने भी छलांग लगा दी। पास में कोस्ट गार्ड मौजूद थे। कई सारी बोट्स भी थीं। हमें जल्द मदद मिल गई।

फिलीपींस में समुद्री घटनाएं आम
एक अधिकारी ने बताया कि फिलीपींस में समुद्र में होने वाली घटनाएं आम हैं। यहां अक्सर तूफान आते हैं जिनके कारण हादसे हो जाते हैं। इसका एक और कारण है-जहाजों की खस्ता हालत। कई जहाजों की मरम्मत समय पर नहीं की जाती। मरीनटाइम सेफ्टी सिस्टम भी कमजोर है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.