31 अगस्त तक बारिश के आसार, शहर में छाए घने बादल और मौसम हुआ सुहाना, 5 मिमी हुई बरसात

 

 

वाराणसी में आज रूक-रूककर बारिश हो रही है। मौसम काफी सुहाना हो गया है। काफी घने बादल छाए हैं। हल्की-हल्की धुंध जैसी लग रही है। आज सुबह 1 मिलीमीटर और पिछले 24 घंटे में 5.2 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई है। दो दिन से वाराणसी में काफी गर्मी थी। पारा 38 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर जा रहा था। वहीं दोपहर में उमस और धूप दोनों ने बेहाल कर रखा था। आज सुबह की बारिश के बाद से काशीवाासियों को प्रचंड गर्मी से राहत मिल गई है।

बाबतपुर स्थित मौसम विज्ञान विभाग के ऑफिस के अनुसार, आज सुबह का औसत तापमान 28 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है। हवा 9 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बह रही है। नमी 98% पर आ गई है।

मौसम विज्ञान विभाग का अनुमान है, ”वाराणसी में 28 अगस्त यानी कि आज, 29 अगस्त और 31 अगस्त को अच्छी बारिश के आसार हैं।”

अधिकतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री ज्यादा
वाराणसी का अधिकतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री ज्यादा 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से 1 डिग्री कम 25.4 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया गया। BHU के मौसम वैज्ञानिक, प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने कहा , “वाराणसी में मानसून एक्टिव तो है, मगर बरसात उस मात्रा में नहीं हो रही है। जिस तरह से बादल और हवा में नमी रिकॉर्ड की जा रही है, उसके अनुसार वर्षा अभी नहीं हुई है। छिटपुट ही बारिश होगी।

सबसे खराब हवा भेलूपुर की
वाराणसी का AQI यानी कि एयर क्वालिटी इंडेक्स इस समय 70 अंक पर है। शहर का सबसे प्रदूषित इलाका भेलूपुर रहा। यहां का AQI 81 अंक तक रिकॉर्ड किया गया। इसके बाद BHU में 77, मलदहिया में 66 और अर्दली बाजार में 55 अंक AQI रहा।

गंगा खतरे के बिंदु से 49 सेंटीमीटर ज्यादा
वाराणसी में गंगा का जलस्तर खतरे के बिंदु से 49 सेंटीमीटर ज्यादा है। केंद्रीय जल आयोग की रिपोर्ट के अनुसार, वाराणसी में आज जलस्तर 71.75 मीटर दर्ज किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.