जॉब कार्ड का सत्यापन कराकर अपात्रों को करें दंडित: साध्वी – अमृत सरोवर तालाबों का कार्य शीघ्र करंे पूर्ण – आरईएस की बनाई गई सड़कों को शीघ्र अपर मुख्य अधिकारी को करें हैंड ओवर – केंद्रीय राज्यमंत्री ने दिशा की बैठक में विभागों की बिंदुवार समीक्षा

फतेहपुर। तीन माह बाद आयोजित हुई दिशा की बैठक में केंद्रीय राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने सभी विभागों की बिंदुवार समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि जॉब कार्ड का सत्यापन कराकर अपात्रों को दंडित किया जाए। अधूरे अमृत सरोवर तालाबों का कार्य शीघ्र पूर्ण किया जाए। उन्होने कहा कि आरईएस विभाग की ओर से बनाई गई सड़कों को शीघ्र जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी को हैंड ओवर कर दें। उन्होने कहा कि जिले का चहुमुखी विकास कराया जाए। इस कार्य में किसी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।
शनिवार को विकास भवन के सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक जिले की सांसद एवं केंद्रीय राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में विभिन्न विभागों के कार्यों की बिंदुवार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि बैठक में जनप्रतिनिधियों व समिति के सदस्यों के आने वाले सुझाव को आठ दिन के निस्तारित करें। गलत कार्य करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जाए। कच्चा-पक्का कार्य सभी ग्राम पंचायतों को मिलना चाहिए। गंगा, यमुना नदियों के बाढ़ प्रभावित ग्रामों को मनरेगा के तहत स्थाई बाढ़ केन्द्र बनाए जाएं जो बाढ़ के समय हमेशा काम आएंगे। इसका प्रस्ताव बनाकर भेजा जाए। वर्ष-2011 की जनगणना के अनुसार नदियों के किनारे लोगों को पात्रता के आधार पर ज्यादा से ज्यादा प्रधानमंत्री आवास योजना से आच्छादित किया जाए। दीनदयाल अन्त्योदय योजना के अंतर्गत समूहों को और सक्रिय किया जाये, जनपद में कही भी कैम्प लगाये जाते है तो समूहों द्वारा बनायी गयी वस्तुओं/उत्पादों का प्रदर्शन कराया जाय। ताकि महिलाएं बचत कर आत्मनिर्भर व सशक्त बन सके। दैवीय आपदा के अंतर्गत क्षतिग्रस्त मकानों की जांच कराकर नियमानुसार कार्यवाही कर लाभ दिया जाए। जल जीवन मिशन के अंतर्गत पाइप लाइन बिछाने का कार्य सड़क तोड़कर किया जा रहा है, जिन्हें तत्काल मरम्मतीकरण के निर्देश दिए। जनपद में उपभोक्ता और कृषको के नए फीडर बनाये जाने है उनको चिन्हित करते हुए जनप्रतिनिधियो को सूची उपलब्ध कराएं। नागरिकों को बेहतर जन स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराएं। जिला अस्पताल में पिछले तीन वर्ष में खरीदे गए सामानों का विवरण उपलब्ध कराएं। पोस्टमार्टम हॉउस में बाहर बैठने की व्यवस्था की जाए और प्रातः 10 से 05 बजे तक संचालन किया जाए। उन्होंने जहानाबाद विधानसभा में कस्तूरबा गांधी विद्यालय बनाये जाने का प्रस्ताव भेजने के निर्देश बीएसए को दिए। पात्र गृहस्थी, अन्त्योदय राशनकार्ड में छूटे पात्र लाभार्थियों को समायोजित किया जाए। जिलाधिकारी श्रुति ने कहा कि बैठक में प्राप्त शिकायतों की आख्या प्रतिनिधियों द्वारा दी गयी है उनको भी प्रतिलिपि कर अवगत कराएं। जनप्रतिनिधियो द्वारा दिए गए सुझाव का अक्षरशः पालन कराया जाएगा। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष अभय प्रताप सिंह, खागा विधायककृष्णा पासवान, बिंदकी विधायक जय कुमार सिंह जैकी, अयाह-शाह विधायक विकास गुप्ता, जहानाबाद विधायक राजेन्द्र सिंह पटेल,एमएलसी अवनीश सिंह चौहान, विधायक हुसैनगंज ऊषा मौर्या, सदर विधायक विधायक चंद्रप्रकाश लोधी, मुख्य विकास अधिकारी सत्य प्रकाश, अपर जिलाधिकारी(वित्त/राजस्व) विनय कुमार पाठक, डीसीएम रेलवे, निजी सचिव, सीएमओ, पीडी डीआरडीए सहित समिति के नामित सदस्य व जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.